बादलों ने गाया रिमझिम का तराना

बादलों ने गाया रिमझिम का तराना

By: Subhash

Updated: 31 Jul 2021, 08:13 PM IST

सवाईमाधोपुर.मानसून की मेहर से खेत-खलिहान गदगद है। जिले में शुक्रवार देर रात से चला बारिश का दौर शनिवार को भी सुबह से शाम तक चलता रहा। बीते 24 घंटे में देवपुरा में सर्वाधिक 190 एमएम बारिश दर्ज की गई। इससे सड़कें तरतबर हो गईं। बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा। बारिश से कई कच्चे मकान ढह गए तो कई जगहों पर कच्चे रास्तों में पानी भर गया। वहीं कई गांवों में जलभराव से लोगों को आवाजाही में परेशानी झेलनी पड़ी। इधर, बारिश के बाद नदी-नालों, तालाब व बावडिय़ों में पानी की आवक होने लगी है।
जिले के देवपुरा में शनिवार दोपहर 2 बजे तक सर्वाधिक 190 एमएम बारिश हुई है। इसीप्रकार चौथकाबरवाड़ा में 150, ढील बांध में 104, पांचोलास में 92, सवाईमाधोपुर(मानटाउन) 113 मिलीमीटर बारिश हुई। देर शाम तक भी रूक-रूक कर रिमझिम बारिश होती रही।
देवपुरा व पांचोलास बांध में चली चादर
सवाईमाधोपुर. क्षेत्र में बारिश के बाद जल संसाधन के अधीन बांधों में पानी की आवक शुरू हो गई है। स्थिति ये है कि बीते 24 घंटे में जिले के दो बांधों में चादर चली है।
जल संसाधन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मानसरोवर में 18 फीट 2 इंच, गिलाई सागर में 9 फीट 3 इंच, देवपुरा में 24 फीट, पांचोलास में 12 फीट तीन इंच व सूरवाल में 6 फीट 1 इंच पानी की आवक हुई है। जिले में देवपुरा बांध में शनिवार को एक फीट व पांचोलास में 2 फीटर की चादर चली है।


सड़कें जलमग्न, घरों व गलियों में पानी
झमाझम बारिश से जिला मुख्यालय पर कई कॉलोनियों की सड़कें दरिया बन गईं। गलियों में पानी भर गया। इससे कई जगहों पर वाहनों की आवाजाही थम गई। वाहन चालकों को दूसरी रास्तों से निकलना पड़ा। वहीं कई गांव, कस्बों में घरों में भी पानी भरने से दिक्कत हुई। बारिश थमने के बाद लोग घरों में भरे पानी को निकालते दिखे।

छतरी व रेनकोट की बिक्री बढ़ी
बारिश का सीजन होने से इन दिनों बाजार में दुकानों पर बारिश से बचाव के लिए छतरी व रेनकोट की बिक्री बढ़ गई है। लोग अपनी पसंद के अनुसार छतरी व रेनकोट खरीदने लगे हैं।

जिले में कहां-कितनी बारिश
स्टेशन बारिश
देवपुरा 190
चौथकाबरवाड़ा 150
सवाईमाधोपुर(मानटाउन) 113
ढील बांध 104
पांचोलास 92
मोरासागर 74
वजीरपुर 70
खण्डार 98
मानसरोवर 84
सवाईमाधोपुर (तहसील) 47
बामनवास 26
बौंली 82
भाड़ौती 66
गंगापुरसिटी 37
मलारना डूंगर 43

Subhash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned