scriptThe common man will make efforts only then will the environment be sav | आम आदमी प्रयास करेगा तभी बचेगा पर्यावरण-भांभू | Patrika News

आम आदमी प्रयास करेगा तभी बचेगा पर्यावरण-भांभू

आम आदमी प्रयास करेगा तभी बचेगा पर्यावरण-भांभू

सवाई माधोपुर

Published: December 27, 2021 08:41:23 pm

सवाईमाधोपुर. यहां पुलिस लाइन मैदान में सोमवार को पुलिस प्रसाशन अधिकारियों की मौजूदगी में पौधरोपण कार्यक्रम हुआ। इसमें पर्यावरण संरक्षण और वन्यजीवों की रक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले पद्मश्री हिम्मताराम भांभू ने शिरकत की।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पद्मश्री हिम्मताराम भांभू ने कहा कि पेड़ से हमें ऑक्सीजन के साथ लकड़ी, छांव, फल आदि मिलते हैं। ऐसे में हमारा कर्तव्य बनता है कि सुबह पेड़ को नमस्कार जरूर करना चाहिए। इससे ही हमारा जीवन है। उन्होंने कहा कि हम चाहे कितने ही ऑक्सीजन प्लांट बना लें लेकिन जब तक पेड़ नहीं होंगे,प्लांट किसी काम के नहीं हैं। कोरोना ने हमें ऑक्सीजन की कीमत समझाई है। यदि ऑक्सीजन का बिल आने लग जाए तो हमारे लिए चुकाना मुश्किल हो जाएगा। यह विचारणीय बिन्दु है। आम आदमी जब प्रयास करेगा, तब ही पर्यावरण बचेगा। उन्होंने जलवायु परिवर्तन के परिणामों पर चिंतन किया। हमने यदि समय रहते इस ओर ध्यान नहीं दिया तो कोरोना की दूसरी लहर में जिस प्रकार ऑक्सीजन का संकट आया था, वैसा संकट दूसरे रूप में आगामी दिनों में झेलना पड़ सकता है। कार्यक्रम में जिला पुलिस अधीक्षक राजेशङ्क्षसह, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्रसिंह दानोदिया, उपवन संरक्षक संजीव शर्मा, ग्रामीण पुलिस उपधधीक्षक राकेश राजौरा, रवांजना डूंगर थानाधिकारी कुसुमलता मीणा सहित पुलिसकर्मी मौजूद थे।
जन्मदिन पर लगाए एक पौधा
पुलिस लाइन मैदान में आयोजित कार्यक्रम में पदश्री हिम्माराम ने खिलाडिय़ों व विद्यार्थियों से अपने जन्मदिन पर एक पौधा लगाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि एक पेड़ की कीमत 35 हजार रुपए की ऑक्सीजन के बराबर है। ऐसे में हमारा जीवन पेड़ों से ही बच रहा है। व्यक्ति जिस प्रकार खाने व पीने के बगैर नहीं रह सकता है, वैसे ही ऑक्सीजन के बिना जीवन संभव नहीं है। इसके अलावा विद्यार्थियों से नशा नहीं करने व मोबाइल का ज्यादा उपयोग नहीं करने के लिए प्रेरित किया।
पीपल का पौधा लगाकर की शुरूआत
साक्षात्कार के दौरान उन्होंने बताया कि 1975 से पौधे लगवाने का शुरूआत की और सर्वप्रथम एक पीपल का पौधा लगाया। उसी पौधे को बड़ा करके यात्रा शुरू हुई। इसमें अब तक 5 लाख से अधिक पौधे लगवाए जो आज 4 लाख पौधे पेड़ बन चुके हैं। खुद के खेत को जंगल बना डाला। वहीं 300 से ज्यादा राष्ट्रीय पक्षी मोरों का बसेरा हैं। हर रोज 20 किलो चुग्गा डाला जाता हैं। वन्य जीवों के शिकारियों के खिलाफ अपने स्तर पर 28 मुकदमे लड़े। इनमें से 13 प्रकरण में आरोपियों को सजा भी हुई।
दादी से मिली प्रेरणा
उन्होंने कहा कि नागौर जिले सुखवासी गांव उनका पैतृक निवास है। उनका बचपन में संयुक्त परिवार में बीता। उनकी दादी से प्रेरणा से उन्होंने अपने हाथों से पीपल का पौधा लगया। जैसे-जैसे वह बड़ा होता गया, उनके मन में पर्यावरण प्रेम का पौधा भी बढ़ता चला गया। इसके बाद उन्होंने ना केवल पौधे लगाए बल्कि पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक भी किया।
आम आदमी प्रयास करेगा तभी बचेगा पर्यावरण-भांभू
सवाईमाधोपुर.पुलिस लाइन मैदान में पौधा लगाते पदमश्री हिम्मताराम भांभू व अन्य।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

गुजरातः सोमनाथ मंदिर के पास सर्टिक हाउस के उद्घाटन पर बोले पीएम मोदी, तीर्थ स्थलों से बढ़ती है देश की एकताक्या सच में बुझा दी गई अमर जवान ज्योति? केंद्र सरकार ने दिया जवाबCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्रT20 World Cup: टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, जानें कब और किस टीम से होगा मुकाबलाकेरल में एक दिन में सामने आए 46 हजार नए मामले, अब लगेगा कम्प्लीट लॉकडाउनप्रधानमंत्री 5 फरवरी को हैदराबाद में रामानुजाचार्य की 216 फुट ऊंची प्रतिमा का करेंगे अनावरण, 120 किलो सोने से बनी है ये प्रतिमातीन तलाक मामला-फोन पर बोला और तोड़ दिया रिश्ता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.