भीड़ ने किया पुलिस और ट्रेन पर पथराव

भीड़ ने किया पुलिस और ट्रेन पर पथराव

Rajeev Pachauri | Publish: Jul, 26 2019 11:55:34 AM (IST) Sawai Madhopur, Sawai Madhopur, Rajasthan, India

गंगापुरसिटी . करौली रेलवे फाटक के पास लोकल टे्रन की चपेट में आने से एक युवक की मौत के बाद गुरुवार शाम को हंगामा हो गया। दुर्घटना के बाद मौके पर जुटी भीड़ ने पुलिस और जनता एक्सप्रेस ट्रेन पर पथराव कर दिया। साथ ही एक बाइक को आग लगा दी। पथराव में ट्रेन के पायलट के साथ तीन पुलिसकर्मियों के अलावा दो यात्री भी चोटिल हुए हैं। मृतक की शिनाख्त चन्द्रभान (22) पुत्र रामवीर गुर्जर निवासी उलावटी थाना कंचनपुर जिला धौलपुर के रूप में हुई है।

गंगापुरसिटी . करौली रेलवे फाटक के पास लोकल टे्रन की चपेट में आने से एक युवक की मौत के बाद गुरुवार शाम को हंगामा हो गया। दुर्घटना के बाद मौके पर जुटी भीड़ ने पुलिस और जनता एक्सप्रेस ट्रेन पर पथराव कर दिया। साथ ही एक बाइक को आग लगा दी। पथराव में ट्रेन के पायलट के साथ तीन पुलिसकर्मियों के अलावा दो यात्री भी चोटिल हुए हैं। मृतक की शिनाख्त चन्द्रभान (22) पुत्र रामवीर गुर्जर निवासी उलावटी थाना कंचनपुर जिला धौलपुर के रूप में हुई है।


जानकारी के अनुसार शाम को लोकल ट्रेन भरतपुर की ओर से आ रही थी। इस दरिम्यान करौली फाटक से महज सौ से डेढ़ सौ मीटर की दूरी पर एक युवक ट्रेन की चपेट में आ गया। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। इसके बाद यहां लोगों की भीड़ जुट गई। सूचना पर कोतवाली पुलिस, जीआरपी एवं आरपीएफ मौके पर पहुंची। इस दौरान कुछ युवकों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। पथराव के दौरान पुलिसकर्मियों ने फाटक पर बनी केबिन में घुसकर जान बचाई। सूचना पर उपखंड अधिकारी विजेन्द्र मीना, सीओ प्रतापमल केडिय़ा एवं कोतवाली थाना प्रभारी हरजीलाल, उदेई मोड़ थाना प्रभारी योगेन्द्र शर्मा, वजीरपुर थाना प्रभारी विजेन्द्र सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। बेकाबू हुई भीड़ को पुलिस ने लाठी चार्ज और हवाई फायर कर खदेड़ा।

पुलिस ने भीड़ को हटाकर ट्रेक को अपने कब्जे में लिया। देर रात्रि तक पुलिस ट्रेक की पहरेदारी करती रही। सूचना पर स्टेशन अधीक्षक सी.एल. मीना एवं मुख्य क्रू कर्षण नियंत्रक रामावतार शर्मा आदि मौके पर पहुंचे और ट्रेन यातायात शुरू कराया।


इनका कहना है


मृतक की शिनाख्त धौलपुर निवासी स्टूडेंट के रूप में हुई है। इसके बाद कुछ युवकों ने ट्रेन पर पथराव कर दिया। इससे ट्रेन के चालक के साथ यात्रियों को चोट आई हैं। दुर्घटना के बाद ट्रेक करीब डेढ़ घंटे प्रभावित रहा। अगस्त क्रांति दो घंटे और जनता एक्सप्रेस आधे घंटे देरी से चलीं।


- सी.एल. मीना, स्टेशन अधीक्षक गंगापुरसिटी


युवक की मौत के बाद भीड़ इकट्ठा हो गई थी। भीड़ ने ट्रेक को जाम कर दिया था और फाटक को तोड़ दिया था। हमने समझाइश की तो भीड़ ने पथराव कर दिया। साथ ही एक बाइक को आग लगा दी। भीड़ को खदेडऩे के लिए एहतियात के तौर पर पंप एक्शन गन से हवाई फायर किए थे।


- हरजीलाल यादव, थाना प्रभारी कोतवाली


दहशत में यात्री, सहम गया गेट मैन
गंगापुरसिटी . कुछ उनींदे थे तो कुछ कोच से बाहर का नजारा देख रहे थे। कुछ परिजनों के साथ बातों में मशगूल थे तो कुछ बच्चों को दुलार कर रहे थे, लेकिन जैसे ही ट्रेन झटके से रुकी और भीड़ ट्रेन की ओर दौड़ी तो यात्री दहशत से भर उठे। ट्रेन पर पथराव शुरू होते ही धड़ाधड़ कोचों की खिड़कियां बंद होने लगीं और कुछ यात्री बच्चों को महफूज करने के लिए गोदी में लेकर बैठ गए तो कुछ सीटों के नीचे दुबक गए। यह खौफजदा मंजर था जनता एक्सप्रेस ट्रेन का।
भरतपुर की ओर से आती लोकल ट्रेन की चपेट में आने से युवक की मौत के बाद हंगामा कर रहे युवकों ने लोकल के तुरंत बाद करौली फाटक के पास पहुंची जनता एक्सप्रेस पर पथराव शुरू कर दिया।

कुछ युवक हाथों में पत्थर लेकर कोच और इंजन तक जा पहुंचे। इससे एकबारगी ट्रेन में अफरातफरी मच गई और यात्री दहशत से भर उठे। यात्री जान बचाने के लिए सीटों के नीचे घुसते नजर आए। बाद में पहुंची फोर्स के बाद यात्रियों ने राहत की सांस ली। पथराव में चोटिल हुए यात्रियों का रेलवे अस्पताल में उपचार कराया गया। इसके चलते जनता एक्सप्रेस स्टेशन पर करीब आधा घंटा खड़ी रही। गेट मैन लालाराम घटना के बाद भी बुरी तरह डरा-सहमा नजर आया।


गुमटी में छिपकर बचाई जान


युवक की मौत के बाद सूचना पर कम संख्या में पुलिस बल पहुंचा। इस दौरान भीड़ ने हंगामा करना शुरू कर दिया। कुछ देर बाद ही पुलिस पर पथराव शुरू हो गया। ऐसे में कुछ पुलिसकर्मियों ने रेलवे की केबिन में घुसकर जान बचाई। पथराव से केबिन पूरी तरह से पत्थरों से अटा नजर आया।


गठरी में बांधकर लाए शव


लोकल ट्रेन चपेट में आने से युवक का शव पूरी तरह से क्षत-विक्षत हो गया। पुलिसकर्मी उसके शव को एक चादर की गठरी बनाकर बांधकर लाए। युवक के क्षत-विक्षत शव को अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया है, जहां शुक्रवार को उसका पोस्टमार्टम होगा।


तोड़ दिया फाटक, बाइक फूंकी


उपद्रवियों ने पथराव के दौरान गंगापुर और करौली दोनों ओर के फाटकों को तोड़ दिया। दोनों फाटक सडक़ पर झूल गए। इसके बाद पुलिस ने वाहनों को अन्यत्र मार्ग से निकाला। देर रात्रि तक पुलिसकर्मी यहां पहरेदारी करते नजर आए।


पथराव में तीन पुलिसकर्मी चोटिल


उपद्रवियों की ओर से किए गए पथराव में पुलिसकर्मी गजेन्द्र एवं नटवर के अलावा एक अन्य पुलिसकर्मी चोटिल हुए हैं। गजेन्द्र के हाथ में चोट आई है, जबकि अन्य भी पत्थर लगने से चोटिल हुए हैं।


पथराव में पायलट-पैसेंजर चोटिल


भीड़ की ओर से किए गए पथराव में जनता एक्सप्रेस के पायलट कमल मित्तल चोटिल हो गए। साथ ही लोगों ने गाड़ी को भी पथराव से क्षतिग्रस्त किया। भीड़ ने कोचों के शीशे फोड़ दिए। इसके अलावा नई दिल्ली से मुम्बई जा रहे एस-6 कोच में सवार यात्री सौरभ कुमार एवं एस-7 कोच में बैठी महिला यात्री रेनू घायल हो गईं। मुख्य कर्षण क्रू नियंत्रक रामावतार शर्मा ने बताया कि पायलट के सिर में पत्थर लगने से उनके सिर से खून निकल आया। साथ ही यात्रियों को भी चोट लगी। सूचना पर तुरंत एम्बुलेंस बुलाकर सभी घायलों को रेलवे अस्पताल पहुंचाया गया। यहां चिकित्सक अनुराग गोयल ने सभी की ड्रेसिंग की।


अंधेरा पड़ा भारी


रात्रि को ट्रेक पर हंगामे के दौरान अंधेरा पुलिस पर भारी पड़ता नजर आया। अंधेरे का फायदा उठाकर युवक पथराव करते रहे। कुछ युवक अंधेरे में पटरियों के सहारे छिप गए। युवकों ने ट्रेक पर बिछी गिट्टियों से ही पथराव किया। पुलिस ने टॉर्च के सहारे युवकों को मौके से खदेड़ा।


डेढ़ घंटे जाम रहा ट्रेक


युवक की मौत के बाद उपद्रवियों की ओर से किए गए हंगामे के बाद कोटा-भरतपुर रेल मार्ग करीब डेढ़ घंटे तक जाम रहा। हंगामे के बाद अगस्त क्रांति ट्रेन को करौली फाटक से पहले ही सूचना देकर रोक दिया गया। ऐसे में यह ट्रेन निर्धारित समय से दो घंटे देरी से चली। ट्रेक करीब 8 बजे बंद हुआ, जो 9.30 बजे सुचारू हो सका।


प्रतियोगी परीक्षा की कर रहा था तैयारी


धौलपुर जिले के कंचनपुर थाना क्षेत्र के गांव उलावटी निवासी मृतक युवक चन्द्रभान गंगापुरसिटी में रहकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा था। सूत्रों के मुताबिक युवक यहां रेलवे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा था।


पटरियों पर मिला मोबाइल


प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि मृतक युवक का मोबाइल पटरियों के पास ही पड़ा था। साथ ही यहां उसका पासपोर्ट साइज का फोटो भी यहीं पड़ा था। पुलिस ने फोटो के आधार पर कुछ छात्रों से पूछताछ की। इसके बाद परिजनों का पता जुटाकर उनको फोटो भेजकर मृतक युवक की शिनाख्त कराई गई। पुलिस ने बताया कि परिजनों को भेजे गए फोटो के आधार पर मृतक की शिनाख्त की है।

gangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity newsgangapurcity news

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned