कचरा डिपो में जला रहे थे कचरा, पेड़ों मेें लगी आग कचरे की आग खेत में फैली, पेड़ जले

कचरा डिपो में जला रहे थे कचरा, पेड़ों मेें लगी आग कचरे की आग खेत में फैली, पेड़ जले,ठिंगला में देवनारायण कन्या महाविद्यालय के पास खेत में लगी आग

By: Abhishek ojha

Published: 16 May 2018, 05:43 PM IST

सवाईमाधोपुर. ठिंगला में देवनारायण कन्या महाविद्यालय के पास मंगलवार शाम साढ़े पांच बजे एक खेत की चारदीवारी में पॉलीथिन व कचरे से आग लग गई। इससे करीब दो दर्जन से अधिक छायादार वृक्ष जल गए। वार्ड नौ पार्षद अल्का शर्मा ने बताया कि यहां पर कॉलोनी बसी है। इसी स्थान पर नगरपरिषद ने कचरा डिपो बना रखा है। वहीं इसी स्थान पर कचरा डाला जाता है। शाम साढ़े पांच बजे श्रीकिशन शर्मा के खेत की चारदीवारी के पास नगरपरिषद कर्मचारी कचरा डालकर पॉलीथिन जला रहे थे। इस दौरान पॉलीथिन उड़कर खेत की चारदीवारी में चली गई।

इससे पेड़ों ने आग पकड़ ली और देखते ही देखते दो दर्जन से अधिक पेड़ जल गए। इसके बाद पार्षद व स्थानीय लोगों ने नगरपरिषद आयुक्त व एसडीएम को फोन किया, लेकिन घटना स्थल पर दमकल नहीं पहुंची। करीब डेढ़ घंटे बाद नगरपरिषद की दमकल पहुंची। स्थिति ये थी मौके पर पहुंची दमकल की हालत भी खराब थी। एक टायर फटा था। वहीं गाड़ी में पर्याप्त पानी नहीं था। इससे खेत के किनारे लगे बबूल व नीम के 25 पेड़ जल गए। लोगों ने बताया कि कचरा डिपो को रिहायशी इलाके में रखना गैर कानूनी है। इसके लिए सूरवाल में स्थान निर्धारित किया हुआ है।

इसके बाद भी नगरपरिषद कर्मचारी कचरे को ठींगला स्थित डिपो में डालते है। इसके बाद कचरे को जलाया जाता है। प्लास्टिक के जलने से जहरीली धु्रएं से बीमारियों के फैलने का अंदेशा बना है। ऐसे में यहां कभी भी बड़ा हादसा घटित हो सकता है। इधर, पार्षद अल्का शर्मा ने बताया कि कई बार आयुक्त व एक्सईएन से शिकायत कर चुके है लेकिन कोई सुनवाई नहीं होती।


कुरेडी बैरवा बस्ती में आग
बालेर. कुरेडी पंचायत की बैरवा बस्ती में अज्ञात कारणों से लगी भीषण आग ने देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया। ग्रामीणों द्वारा आग की सूचना बहरावण्डा कला थाने सहित प्रशासन को दी। आग बुझाने के प्रयास ग्रामीणों द्वारा अपने स्तर पर ही किए गए, लेकिन विद्युत आपूर्ति बंद होने के कारण उनके प्रयासों को झटका लगा और 33 केवी सब स्टेशन पर कार्मिकों को सूचना देकर शीघ्र विद्युत आपूर्ति चालू करने के लिए कहा गया। आग में चारा, ईंधन आदि जले। सूचना मिलने पर खंडार एसडीएम सुनील आर्य, विकास अधिकारी मदनलाल बैरवा, तहसीलदार किशन मुरारी मीना, बहरावण्डा थानाधिकारी हेमेन्द्र सिंह चौधरी, अम्बालाल मीना मय जाप्ते के कुरेडी पहुंचे व हालत से रूबरू हुए। पटवारी गिरदावर ने नुकसान का आकलन किया। सरपंच रामसहाय बैरवा ने बताया कि आग से बैरवा बस्ती के लोगों के लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। बाद में जिला मुख्यालय से दमकल पहुंची।


ग्रीष्मावकाश में भी पंचायत ले सकेंगी पंचायत सहायकों से काम
बामनवास. ग्रीष्मावकाश के दौरान भी ग्राम पंचायत सहायकों को राजकार्य करना पड़ेगा। ग्राम पंचायत इन छुट्टियों में पंचायत सहायकों से काम ले सकेगी। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से मंगलवार को एक आदेश जारी कर ग्राम पंचायतों को ये अधिकार दिए। गौरतलब है कि अब तक पंचायत सहायक पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी के अधीन स्कूलों में कार्य ? कर रहे थे। 10 मई से ग्रीष्मावकाश शुरू होने के बाद अब पंचायत सहायक भी फ्री हो गए हैं। ऐसे में विभाग की ओर से आदेश जारी किए गए हैं। स्कूल शिक्षा के उप शासन सचिव संजय कुमार ये आदेश दिए हैं।

Abhishek ojha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned