आंदोलनकारियों ने पटरी पर कब्जा कर रोकी रेल

आंदोलनकारियों ने पटरी पर कब्जा कर रोकी रेल

By: Subhash

Published: 18 Feb 2021, 08:49 PM IST

सवाईमाधोपुर. देश व्यापी रेल रोको आंदोलन का असर गुुरूवार को जिले में भी देखने को मिला। इस दौरान जिले में कई स्थानों पर रेलवे स्टेशन पर रेल रोकर आंदोलनकारियों ने विरोध-प्रदर्शन किया।
केन्द्रीय कृषि कानूनों के विरोध में संयुक्तकिसान मोर्चा ने जिले की रेलवे लाइन पर कब्जा जमा लिया है। दोपहर 12 बजे सभी किसान आंदोलनकारी प्लेटफॉर्म नम्बर 4 पर पहुंचे। इसके बाद रेलवे पटरी पर पहुंचे और जोधुपर-इंदौर ट्रेन के इंजन के सामने अपना बैनर लगाकर नारेबाजी करते हुए पटरी पर बैठ गए। रेल रोको आंदोलन शाम चार बजे तक चला। इस दौरान राजस्थान किसान सभा जिला प्रभारी कानजी मीणा, सचिव कालूराम मीणा, रामकेश मीणा, भारतीय कम्प्यूनिस्ट पार्टी के जिला सचिव रामगोपाल गुणसरिया आदि मौजूद थे।
ये कर रहे है मांग
प्रदर्शनकारियों का कहना है कि केन्द्र सरकार ने पूंजिपतियों के फायदे के लिए कृषि कानून पास किए हैं, वे किसान विरोधी है। इनको जल्द वापस लेना चाहिए। किसानों ने चेतावनी दी कि यदि सरकार उनकी मांग नहीं मानती है तो आंदोलन को उग्र किया जाएगा। रेल रोको आंदोलन के तहत सवाईमाधोपुर, गंगापुरसिटी व अन्य स्थानों पर विरोध-प्रदर्शन किया।
सवा तीन घंटे खड़ी रही जोधपुर-इंदौर एक्सप्रेस
कृषि कानून वापस लेने सहित अन्य मांगों को लेकर सवाईमाधोपुर रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नम्बर 4 पर आंदोलनकारियों की ओर से रेलवे ट्रेक पर कब्जा करने से जोधपुर-इंदौर एक्सप्रेस ट्रेन सवा तीन घंटे ट्रेक पर खड़ी रही। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार जोधपुर-इंदौर एक्सप्रेस ट्रेन दोपहर 12 बजकर 45 मिनट पर प्लेटफॉर्म नम्बर चार पर आ चुकी थी। लेकिन आंदोलनकारियों की ओर ट्रेक पर बैठकर विरोध-प्रदर्शन करने से यह ट्रेन तीन घंटे 20 मिनट पर प्लेटफॉर्म नम्बर चार ट्रेक पर खड़ी रही। शाम चार बजे किसानों के ट्रेक से हटने के बाद चार बजकर 5 मिनट पर ट्रेन को रवाना किया। इसके अलावा चैन्नई से जोधपुर की ओर से जा रही एक मालगाड़ी में साढ़े तीन घंटे स्टेशन पर खड़ी रही।
परेशान होते रहे यात्री
रेलवे रोको आंदोलन के चलते जोधपुर-इंदौर एक्सप्रेस ट्रेन के आगे विरोध प्रदर्शन करने से यात्रियों को खासी परेशानी उठानी पड़ी। ट्रेन नहीं चलने से कई यात्री इधर-उधर प्लेटफॉम पर ही समय बिताते दिखाई दिए। ऐसे में चार बजे ट्रेन रवाना होने के बाद यात्रियों को राहत मिली।
पुलिस जाप्ता रहा तैनात
मांगों को लेकर रेलवे ट्रैक पर बैठे आंदोलनकारियों को लेकर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस जाप्ता तैनात रहा। रेलवे सुरक्षा बल के जवान व मानटाउन थाना पुलिसकर्मी भी मौके पर मौजूद रहे।
.....................
इनका कहना है
आंदोलनकारियों की ओर से रेलवे ट्रेक रोक कर बैठने से जोधपुर-इंदौर एक्सप्रेस तीन घंटे 20 मिनट व चैन्नई से जोधपुर जा रही एक मालगाड़ी साढ़े तीन घंटे स्टेशन पर खड़ी रही। अन्य ट्रेन प्रभावित नहीं रही।
शिवलाल मीणा, स्टेशन अधीक्षक, सवाईमाधोपुर

Subhash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned