scriptजिन्सों की बम्पर आवक से कृषि उपज मण्डी में जाम के हालात | The situation of jams in the agricultural produce market due to the bu | Patrika News
सवाई माधोपुर

जिन्सों की बम्पर आवक से कृषि उपज मण्डी में जाम के हालात

जिन्सों की बम्पर आवक से कृषि उपज मण्डी में जाम के हालात

सवाई माधोपुरMar 24, 2021 / 08:37 pm

Subhash Mishra

जिन्सों की बम्पर आवक से कृषि उपज मण्डी में जाम के हालात

सवाईमाधोपुर आलनपुर रोड स्थित कृषि उपज मण्डी में लगे जिन्सों के ढेर।

सवाईमाधोपुर. दो माह पहले पीली चुनरियी से धरती का शृंगार करने वाली फसल ने अब मण्डी के बाजार को गुलजार कर दिया है। कम बारिश के बावजूद इस बार जिलेभर में सरसों की बम्पर पैदावार हुई है।
बेहतर फसल उत्पादन के कारण आलनपुर रोड स्थित कृषि उपज मण्डी सरसों से अटी है। किसान के साथ व्यापारी भी बढ़े कारोबार से खुशहाल है। सरसों के अलावा मण्डी में गेहूं व चने की भी आवक शुरू हो गई है। इधर, जिन्सों की आवक ज्यादा होने से कृषि उपज मण्डी में अंदर व बाहर जाम के हालात बने है। ऐेसे में किसानों को जिंस बेचने के लिए कतार में लगना पड़ रहा है।
सरसों की आवक में बनी तेजी
इन दिनों जिले की मण्डियों में सरसों की सर्वाधिक आवक बनी है। कृषि उपज मण्डी के अनुसार एक फरवरी से 23 मार्च तक अब तक जिला मुख्यालय स्थित कृषि मण्डी में सर्वाधिक आवक हुई है। मण्डी में बीते डेढ़ महीन में 59 हजार 651 क्विंटल सरसों की आवक हो चुकी है। मण्डी में जगह-जगह सरसों की ढेरिया लगी है।
बने है जाम के हालात
इन दिनों सरसों, चना,गेहूं सहित अन्य फसलों की आवक होने से मण्डी गेट के बाहर भी जाम के हालात बने है। वाहनों की आवाजाही बनी रहने से मंडी में दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है। ऐसे में कतार के रूप में वाहनों को अंदर प्रवेश दिया जा रहा है। इसके बाद मण्डी के अंदर भी जगह-जगह जिन्सो के ढेर लगे है।
फायदे का सौदा बनी सरसों
खिलचीपुर निवासी किसान सीताराम मीणा, प्रेमराज निवासी अडूण्डी व रामराज निवासी रामड़ी ने बताया कि सरसों की फसल में बढिय़ा पकाव के कारण किसानों के चेहरों पर रौनक है। किसानों का मानना है कि इस बार सरसों की फसल फायदे का सौदा होगी। लेकिन गिरदावरी रिपोर्ट नहीं मिलने से थोड़े निराश है।
1 फरवरी से अब तक आवक…

– गेहूं की आवक-8488 क्विंटल।
-सरसों की आवक-59 हजार 651
-चने की आवक-12 हजार 562 क्विंटल
-प्रतिदिन मण्डी आ रहे किसान-500

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो