पॉलीथिन का धड़ल्ले से हो रहा उपयोग, प्रयास भी नहीं हो रहे सफल

पॉलीथिन का धड़ल्ले से हो रहा उपयोग
प्रयास भी नहीं हो रहे सफल
खुले आम नजर आती प्लास्टिक थैलियां

By: Jeetendra Tanwar

Published: 10 Feb 2018, 10:29 AM IST

गंगापुरसिटी. प्रतिबंधित प्लास्टिक थैलियों का शहर में धड़ल्ले से उपयोग किया जा रहा है। इससे एक ओर जहां प्रतिबंध की धज्जियां उड़ रही हैं, वहीं नगरपरिषद की ओर से प्लास्टिक पॉलीथिन को बंद करने के लिए किए जा रहे प्रयास भी सफल नहीं हो पा रहे हैं। स्थिति यह है कि बाजार में सब्जी मण्डी हो या परचून की दुकान या फिर कोई अन्य दुकान या ठेला। लगभग हर जगह ग्राहकों को पॉलीथिन में ही सामान दिया जा रहा है। दुकानदारों का भी कहना है कि कई ग्राहक भी सामान को रखने के लिए पॉलीथिन की मांग करते हैं। ऐसे में पॉलीथिन के उपयोग पर अंकुश नहीं लग पा रहा। यह बात दीगर है कि जब नगरपरिषद-प्रशासन की ओर से अभियान के तहत सख्ती दिखाई जाती है तो खुले में प्लास्टिक थैलियां नजर नहीं आती, लेकिन सख्ती कम होते ही फिर खुलेआम प्लास्टिक थैलियों का उपयोग शुरू हो जाता है।


पर्यावरण पर भी प्रतिकूल असर
प्लास्टिक के उपयोग से जहां एक ओर पर्यावरण संतुलन पर प्रतिकूल असर पड़ता है, वहीं दूसरी ओर जानवर भी प्लास्टिक थैलियों को खाकर अकाल मौत का शिकार हो जाते हैं। गाय आदि जानवर रास्तों में पड़ी रहने वाली प्लास्टिक को खा लेते हैं। शहर में सड़कों पर विचरण करने वाली गायों के लिए तो ये थैलियां खतरा बनी रहती हैं। वहीं अनेक लोग उपयोग कर कचरे के साथ थैलियों को फेंक देते हैं, यहीं थैलियां सड़कों पर नजर आती हैं जो हवा के साथ भी इधर-उधर उड़ती हैं, जिससे गंदगी भी फैलती है। साथ ही नालों में जमा होने से नाले अवरुद्ध हो जाते हैं।


नोटिस भी बेअसर
नगरपरिषद की ओर से स्वच्छता को लेकर स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें शहर को प्लास्टिक मुक्त करने की भी प्रमुख रूप से मंशा शामिल है। परिषद की ओर से प्लास्टिक थैलियों का उपयोग करने वाले दुकानदारों को नोटिस देने के साथ थैलियां जब्त करने की कार्रवाई भी की गई, लेकिन अभी भी शहर के विभिन्न बाजारों में दुकानदार-लोग प्लास्टिक थैलियों का उपयोग करते नजर आते हैं। ऐसे में परिषद का अभियान भी सफल नहीं हो पा रहा।


नुकसानदायी है प्लास्टिक
प्लास्टिक पॉलीथिन मानव जीवन के लिए नुकसानदायी है। प्लास्टिक थैलियां हो या प्लास्टिक बोतल प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से यह नुकसानदायक हैं। इससे विभिन्न बीमारियां पनपती हैं।
डॉ. बीएल मीना, चिकित्सक


और सख्ती बरतेंगे
प्लास्टिक थैलियों के उपयोग पर रोक के लिए परिषद की ओर से अभियान चलाया जा रहा है। कार्रवाई भी की गई है। यह सही है कि अभी पूरी तरह लगाम नहीं लगी है। अब और सख्ती से कार्रवाई की जाएगी।
संगीता बोहरा, सभापति नगरपरिषद

गंगापुरसिटी में प्लास्टिक थैली में सब्जी देता सब्जी विक्रेता।

Jeetendra Tanwar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned