scriptगर्मियां सर पर लेकिन जनता जल योजना का ग्रामीणों को अभी तक लाभ नहीं मिला,पेयजल के लिए ग्रामीण परेशान | The villagers have yet to get any benefit from Janata Jyoti Yojana | Patrika News

गर्मियां सर पर लेकिन जनता जल योजना का ग्रामीणों को अभी तक लाभ नहीं मिला,पेयजल के लिए ग्रामीण परेशान

locationसवाई माधोपुरPublished: Feb 18, 2018 11:20:15 pm

Submitted by:

Abhishek ojha

गर्मियां सर पर लेकिन जनता जल योजना का ग्रामीणों को अभी तक लाभ नहीं मिला,पेयजल के लिए ग्रामीण परेशान

patrika

पेयजल का संंकट गहराया

भगवतगढ़ . डेकवा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर लोगों को पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने लाखों रुपए खर्च कर जनता जल योजना शुरू की थी, लेकिन इसके बाद भी पानी की टंकियां रीती पड़ी है।
डेकवा सरपंच रोशन बाई मीना एवं समाज सेवी दशरथ मीना ने बताया कि करीब छह माह पूर्व जनता जल योजना के तहत जलदाय विभाग द्वारा पुरानी पाइप लाइन, पानी की मोटर, नए बोरिंग आदि की मरम्मत के लिए स्वीकृत हुए बजट से ठेकेदार के माध्यम से कार्य करवाया था, लेकिन ठेकेदार ने इस कार्य में लीपापोती कर बजट को ठिकाने लगा दिया।
कई जगह पाइप लाइन टूटी हुई है, जिसे बदला नहीं गया। वहीं देवपुरा स्टेशन की तरफ वाली टंकी को पाइप लाइन द्वारा बोरिंग से नहीं जोड़ा गया, इससे वह रीती पड़ी है। इस बारे में कई बार अधिकारियों को अवगत कराने पर भी कोई कार्रवाई नहीं होने से ग्रामीणों में नाराजगी है। सरपंच सहित ग्रामीणों ने जनता जल योजना की पाइप लाइनों की मरम्मत कराने एवं रीती टंकियों को पाइप लाइन द्वारा बोरिंग से जुड़वाकर पेयजल सप्लाई की मांग की।
स्कूल में पेयजल की समस्या
भगवतगढ़. टोरडा गांव के राजकीय प्राथमिक विद्यालय में पिछले करीब आठ माह से पेयजल की समस्या बनी हुई है। विद्यालय के प्रधानाध्यापक देवेंद्र बढ़ाया ने बताया कि विद्यालय में लग बोरिंग की मोटर आठ माह से खराब होने से बच्चों को पीने के पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है।
उन्होंने बताया कि इसकी सूचना कई बार विभागीय अधिकारियों एवं ग्राम पंचायत सरपंच को भी दी जा चुकी है। प्रधानाध्यापक ने बताया कि उन्होंने करीब दो माह पूर्व सरपंच से कहकर बोरिंग में नई मोटर भी डलवा दी, लेकिन बोरिंग में रेत भर जाने से मोटर पानी की सतह तक नहीं पहुंचने से समस्या जस की तस बनी हुई है। उन्होंने बताया कि पानी के अभाव में बच्चों के लिए मिड-डे-मील बनाने में भी परेशानी हो रही है। इसके लिए भी पानी बहुत दूर से लाना पड़ता है।
वहीं बच्चे पेयजल के लिए बार-बार घर जाते है, जिसके कारण बच्चों की पढ़ाई भी बाधित होती है। प्रधानाध्यापक ने विभागीय अधिकारियों एवं ग्राम पंचायत सरपंच से विद्यालय में नया बोर करवाकर समस्या से राहत दिलाने की मांग की।

ट्रेंडिंग वीडियो