scriptफिर से घूमेगा कौशल विकास का पहिया | The wheel of skill development will spin again | Patrika News

फिर से घूमेगा कौशल विकास का पहिया

locationसवाई माधोपुरPublished: Jan 15, 2022 01:59:52 pm

Submitted by:

Subhash

जिले में खुलेंगे 15 नए कौशल विकास केन्द्र युवाओं को मिलेगी सुविधा

फिर से घूमेगा कौशल विकास का पहिया

फिर से घूमेगा कौशल विकास का पहिया

सवाईमाधोपुर. कोरोना संक्रमण के कारण जिले में पिछले तीन साल से ठप पड़ा कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम अब जल्द ही एक बार फिर रफ्तार पकड़ेगा। जिले में बेरोजगार युवाओं को विभिन्न विधाओंं में कौशल प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोडकऱ आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार की ओर से अब एक बार फिर से कवायद शुरू कर दी गई है। इसके लिए राजस्थान कौशल आजीविका विकास निगम(आरएसएलडीसी) के तत्वावधान में विभिन्न प्रशिक्षण प्रदाता निजी संस्थाओं के माध्यम से जिले में अब एक बार फिर से नए कौशल विकास केन्द्र शुरू किए जाएंगे। निगम की ओर से इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।
15 नए प्रशिक्षण केन्द्र होंगे शुरू
आरएसएलडीसी से मिली जानकारी के अनुसार निगम के उच्च अधिकारियों द्वारा गत दिनोंं जयपुर में कई निजी संस्थाओं के साथ एमओयू साइन किए गए हैं। इस के तहत प्रदेश भर में अब नए कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्र शुरू किए जाएंगे। इसी क्रम में जिले में निगम की ओर से 15 नए कौशल विकास केन्द्र शुरू किए जाएंगे।
इन विधाओं में दिया जाएगा प्रशिक्षण
जानकारी के अनुसार प्रशिक्षण केन्द्रों पर इलेक्ट्रिशियन, होटल मैनेजमैंट, सिलाई, मार्केटिंग, बेड साइड असिस्टेंट, ब्यूटी पार्लर आदि विभिन्न विधाओंं में बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। सरकार की ओर से यह प्रशिक्षण नि:शुल्क रहेगा और इसकी अवधि तीन माह की रहेगी। हालांकि विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग निधज्र्ञरित की गई है लेकिन न्यूनतम योग्यता 8 वींपास निर्धारित की गई है।
इनका कहना है…
निमम की ओर से जिले में जल्द ही नए कौशल प्रशिक्षण केन्द्र शुरू किए जाएंगे। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।
– विकास जादौन, जिला कौशल समन्वयक, आरएसएलडीसी, सवाईमाधोपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो