scriptसर्दी के तेवर तीखे, खुले आसमान के नीचे गुजारनी पड़ रही रात | The winters of the cold, the night passing under the open sky | Patrika News

सर्दी के तेवर तीखे, खुले आसमान के नीचे गुजारनी पड़ रही रात

locationसवाई माधोपुरPublished: Dec 15, 2019 12:42:27 pm

Submitted by:

Shubham Mittal

अब तक शुरू नहीं हुए अस्थाई रैन बसेरे

सर्दी के तेवर तीखे, खुले आसमान के नीचे गुजारनी पड़ रही रात

सर्दी के तेवर तीखे, खुले आसमान के नीचे गुजारनी पड़ रही रात

सवाईमाधोपुर.जिला मुख्यालय पर सर्दी के तेवर तीखे हो गए है। तामपान में गिरावट के कारण कोहरा छाना शुरू हो गया है। लेकिन इसके बाद भी अब तक नगर परिषद की ओर से अस्थाई रैन बसेरे शुरू नहीं किए गए हैं। ऐसे में लोगों को परेशानी हो रही है। वहीं नगर परिषद की ओर से संचालित रैन बसेरों में भी लोग नहीं पहुंच पा रहे हैं। ऐसे में रैन बसेरे महज खानापूर्ति ही साबित हो रहे हैं।
रेलवे स्टेशन पर नहीं हुआ शुरू
इस बार अब तक नगर परिषद की ओर से जिला मुख्यालय पर अस्थाई रैन बसेरे भी शुरू नहीं किए गए हैं। नगर परिषद की ओर से पूर्व में रेलवे स्टेशन के सकर्कुलेंटिंग एरिया में भी अस्थाई रैन बसेरा शुरू किया जाता था लेकिन इस बार अब तक वह भी शुरू नहीं हो सका है।
यात्रियों को नहीं मिल पा रही जानकारी
नगर परिषद की ओर से रेलवे स्टेशन के पास एक भी रैन बसेरा नहीं शुरू किया गया है। ऐसे में यात्रियों को नगर परिषद की ओर से संचालित रैन बसेरे के बारे में जानकारी नहीं मिल पा रही है और जानकारी के अभाव में लोग खुले में रात गुजारने को मजबूर है।
अलाव का सहारा
रैन बसेरे शुरू नहीं होने के कारण लोगों को कड़ाके की सर्दी में सिर छुपाने की जगह नहीं मिल पा रही है। ऐसे में यात्रियों को केवल अलाव का ही सहारा है। देर रात को बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, जिला अस्पताल आदि सार्वजनिक स्थानोंं पर लोग अलाव जलाकर सर्दी से बचने का जतन करते नजर आए।
महिला रैन बसेरे में पुरूष वार्डन
नगर परिषद की ओर से सिंचाई विभाग के कार्यालय के समीप महिलाओं के लिए एक रैन बसेरा शुरू किया गया है। लेकिन यहां भी पुरुष कार्मिक को ही वार्डन के रूप में तैनात किया गया है। ऐसे में महिला यात्रियों को रात में रैन बसेरा तक आने में असहजता हो रही है।
आईडी का रोड़ा
नगर परिषद की ओर से संचालित रैन बसेरो में रात्रि में आने वाले लोगों से आईडी के रूप में आधार कार्ड मांगा जा रहा है। ऐसे में जिन लोगों के पास आधार कार्ड या वोटर आईडी नहीं होती है उन्हें रैन बसेरों में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है।
इनका कहना है…
नगर परिषद की ओर से जिला मुख्यालय पर तीनरैन बसेरे संचालित है जल्द ही अ्रस्थाई रैन बसेरे भी शुरू किए जाएंगे।
– रविन्द्र सिंह यादव, आयुक्त नगर परिषद, सवाईमाधापुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो