फिर कैसे पढ़ेंगी हमारी बेटियां!

फिर कैसे पढ़ेंगी हमारी बेटियां!

Vijay Kumar Joliya | Publish: Sep, 16 2018 02:51:22 PM (IST) Sawai Madhopur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

सवाईमाधोपुर. 'बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ की मुहीम चलाने वाली केन्द्र और राज्य सरकार बेटियों को लेकर कितनी संजीदा है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है किशोरियों को विद्यालयों से जोडऩे के लिए होने वाला सर्वे आठ माह गुजर जाने के बाद भी नहीं हो पाया है। राज्य के 22 जिलों में 11 से 14 साल की विद्यालय से दूर छात्राओं का सर्वे कराया जाना था। सर्वे में जुटाए गए आंकड़ों के आधार पर फि र छात्राओं को विद्यालय से जोड़ा जाना था।


किए थे 303 जिले
केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय देश के 205 जिलों में स्कूल से दूर 11 से 14 वर्ष की बालिकाओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सबला योजना का संचालन कर रहा है। इसका दायरा बढ़ाते हूए इस साल इसमें 98 नए जिलों को जोड़ा गया। अत: अब यह योजना देश के 303 जिलों में संचालित होनी थी। केन्द्र सरकार का मानना है कि चयनित जिलों में बड़ी संख्या में ऐसी बालिकाएं हैं जो स्कूल नहीं जाती हैं और ना ही उन्हें पोषण योजनाओं की जानकारी मिल पा रही है। इनके बेसलाइन सर्वे के बाद इन्हे शिक्षा से जोडऩे की कवायद की जानी थी।


यह जिले हैं शामिल
प्रदेश में इस योजना का जिम्मा राज्य महिला एवं बाल विकास विभाग को दिया गया था। योजना में प्रदेश के सवाईमाधोपुर, धौलपुर, भरतपुर, प्रतापगढ़, करौली, पाली, जालौर, सिरोही, अलवर, बारां, राजसमंद, दौसा, अजमेर, चितौडगढ़़, कोटा, टोंक, चुरू, झुंझूनू,नागौर, जैसलमैर, बूंदी, हनुमानगढ़ जिलों को शामिल किया गया था।


्रकरना था सर्वे
योजना के तहत प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से बालिकाओं का सर्वे किया जाना था। इसके बाद विभाग की ओर से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को रिपोर्ट भेजी जानी थी। लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ है।


आज तीन घंटे बिजली बंद रहेगी
सवाईमाधोपुर. जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की ओर से विद्युत लाइन संबंधित मरम्मत व रख-रखाव के चलते रविवार को शहर में तीन घंटे बिजली बंद रहेगी। आलनपुर कनिष्ठ अभियंता अंकुश बंसल ने बताया कि सुबह 8 से 11 बजे तक 33 केवी भैरूगेट एवं 11 केवी लाइन फलौदी फीडर बंद रहेंगे। इससे आलपुर, हाउसिंग बोर्ड, रणथम्भौर रोड, मण्डी रोड, जिला अस्पताल, शहर एवं फलौदी में विद्युतापूर्ति बंद रहेगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned