scriptvideo फिर कैसे बुझेगी शहरवासियों की प्यास | Then how will the thirst of the city dwell | Patrika News

video फिर कैसे बुझेगी शहरवासियों की प्यास

locationसवाई माधोपुरPublished: Apr 07, 2019 03:02:19 pm

Submitted by:

Subhash

फिर कैसे बुझेगी शहरवासियों की प्यास

patrika

चकचैनपुरा में डीटीओ रोड पर निर्माणाधीन पेयजल टंकी का अधूरा पड़ा ढांचा।

सवाईमाधोपुर. जलदाय विभाग के अधिकारी भले ही जून तक पेयजल टंकियों का निर्माण करवाकर शहरवासियों की प्यास बुझाने के दावे कर रहा है लेकिन इन दिनों ये दावे खोखले साबित हो रहे है। जलदाय विभाग व ठेकेदारों की अनदेखी से जिला मुख्यालय पर अब तक पांच पेयजल टंकियों का निर्माण कार्य चालू नहीं हो सका है, जबकि चकचैनपुरा स्थित एक उच्च जलाशय का निर्माण भी अधूरा पड़ा है। इसके बावजूद विभागीय अधिकारी कोई ध्यान नहीं दे रहे है।
दरअसल, शहरवासियों की पेयजल किल्लत की समस्याओं को दूर करने के लिए जलदाय विभाग की ओर से पुर्नगठित शहरी जल योजना के तहत शहर में अलग-अलग छह स्थानों पर पेयजल टंकियों का निर्माण कराया जा रहा है। इसके लिए दो करोड़ 70 लाख रुपए खर्च होंगे लेकिन शहर में हालात कुछ और ही नजर आ रहे है। अधिकारियों की अनदेखी से कई स्थानों पर पेजयल टंकियों का निर्माण अधूरा पड़ा है। वहीं जिन स्थानों पर पेयजल टंकिया का निर्माण होना है, वहां पर नींव खुदाई व ढांचा भी तैयार नहीं हो सका है।
ढांचा तैयार अब बंद काम
जिला मुख्यालय पर चकचैनपुरा स्थित बीएसएनएल कॉलोनी के पास उच्च जलाशयों का निर्माण कराया जा रहा है। इसके लिए ढांचा तैयार हो चुका है लेकिन पिछले कई दिनों से पेयजल टंकी का काम बंद पड़ा है। जानकारी के अनुसार यहां करीब 20 दिन से लेबर नहीं आ रही है। ठेकेदार व लेबर के बाहर जाने से काम बंद पड़ा है। पिछले दिनों उच्च जलाशय निर्माण के दौरान यहां एक दर्जन से अधिक लेबर कार्य में लगी थी। लेकिन अब लेबर की चहल-पहल नहीं है और अधूरा टंकी का ढांचा ही तैयार खड़ा है।
यहां तो चालू ही नहीं हो सका काम
पुर्नगठित शहरी पेयजल योजना के तहत नगर परिषद क्षेत्र में बापू नगर, अशोक नगर, हरिजन बस्ती शहर, बमोरी, आदर्श नगर बी में तो शिलान्यास के बाद उच्च जलाशयों का निर्माण तक शुरू नहीं हो सका है।
बढ़ रहा जल संकट
इधर, गर्मी के प्रकोप के चलते शहर में पानी की किल्लत भी नजर आने लगी है। कई कॉलोनियों में तो नलों से पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं टपक रहा है। ऐसे में दूसरे विकल्पों स्थानों से ही महिलाएं पानी भरने को मजबूर है।
………………..
इनका कहना है
लेबर बाहर जाने से चकचैनपुरा स्थित पेयजल टंकी का कार्य बंद है। एक-दो दिन में ठेकेदार व लेबर आ जाएगी। ऐसे में शीघ्र टंकी निर्माण कार्य को पूरा करने निर्देश देंगे। शेष पांच स्थानों पर पेयजल टंकी निर्माण के लिए ठेकेदार को निर्देश दिए है।
सरजनसिंह मीणा, सहायक अभियंता, जलदाय विभाग सवाईमाधोपुर
फोटो कैप्शन
एसएम0704सीए-चकचैनपुरा में डीटीओ रोड पर निर्माणाधीन पेयजल टंकी का अधूरा पड़ा ढांचा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो