तीसरे दिन भी हड़ताल, डेढ़ करोड़ का कारोबार प्रभावित

टीडीएस को लेकर व्यापारियों का विरोध : कृषि उपज मण्डी में ठप रहा कारोबार

By: Arun verma

Published: 05 Sep 2019, 06:28 PM IST

सवाईमाधोपुर. केन्द्र सरकार की ओर से हाल ही में व्यापारियों पर एक साल में एक करोड़ से अधिक की निकासी पर दो प्रतिशत टीडीएस लगाने के विरोध में कृषि उपज मण्डी में जारी व्यापारियों की हड़ताल तीसरे दिन बुधवार को भी जारी रही। कृषि मण्डी व्यापार संघ महामंत्री विजय सिंघानिया ने बताया कि तीन दिन में करीब डेढ़ करोड़ का कारोबार प्रभावित हुआ है। गौरतलब है कि राजस्थान खाद्य व्यापार संघ के आह्वान पर सरकार की ओर से लगाए गए टैक्स के विरोध में मण्डी में व्यापारी हड़ताल पर हैं।

प्रतिदिन 70 हजार के टैक्स का नुकसान
मण्डी में व्यापारियों ने बताया कि हड़ताल के चलते मण्डी प्रशासन को 20 हजार रुपए प्रतिदिन राजस्व व 50 हजार रु पए जीएसटी टैक्स का नुकसान हो रहा है। मण्डी में वर्तमान में करीब 100 से अधिक व्यापारी है।

पल्लेदारों पर मजदूरी का संकट
हड़ताल के चलते कृषि उपज मण्डी में पल्लेदारों पर भी मजदूरी का संकट मण्डरा रहा है। मण्डी में वर्तमान में करीब 200 पल्लेदार काम करते हैं, लेकिन हड़ताल के चलते मण्डी में तुलाई का काम बंद होने के कारण उन्हें भी आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है।

जिला कलक्टर को सौंपा था ज्ञापन
गत दिनों केन्द्र सरकार की ओर से लगाए गए टीडीएस को वापस लेने की मांग को लेकर मण्डी व्यापारियों ने मंगलवार को प्रधानमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा था।

11 सितम्बर को होगी बैठक
इस संबंध में 11 सितम्बर को जयपुर में राजस्थान खाद्य व्यापार संघ की बैठक होगी। इसमें राजस्थान के सभी मण्डियों के व्यापारी भाग लेंगे। बैठक में चर्चा करने के बाद ही आगे की रणनीति बनाई जाएगी।

राजस्थान खाद्य व्यापार संघ के आह्वान पर केन्द्र सरकार की नीतियों के विरोध में तीन दिवसीय हड़ताल थी। गुरुवार से मण्डी में काम फिर से शुरू होगा।

विजय सिंघानिया, महामंत्री, कृषि मण्डी व्यापार संघ, सवाईमाधोपुर

Arun verma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned