scriptये है वास्तव में रियल हीरो | This is really the real hero | Patrika News

ये है वास्तव में रियल हीरो

locationसवाई माधोपुरPublished: Aug 17, 2022 08:23:49 pm

Submitted by:

Subhash

पत्रिका ह्यूमन एंगल.. सात साल से रक्तदान कर बचा रहे जीवन

ये है वास्तव में रियल  हीरो

ये है वास्तव में रियल हीरो

सवाईमाधोपुर. आजकल जहां हर कोई आधुनिकता की भागदौड़ में व्यस्त है। वहीं जिले में कुछ लोग ऐसे भी है जो इस व्यस्त दौर में भी परहित के कार्यो में निस्वार्थ भाव से जुटे हुए हैं। जिला मुख्यालय पर काम करने वाला दा रियल हीरोज ब्लड ग्रुप के सदस्य सही मायने में असली हीरो है। इस ग्रुप के सदस्य हर समय लोगों की जान बचाने के लिए तैयार रहते हैं पेश है एक रिपोट…र्
सात साल से कर रहे काम
ग्रुप के संचालक अवधेश शर्मा ने बताया कि करीब सात साल पहले उन्हें जिला अस्पताल में रक्त की कमी के कारण मरीजों को परेशानी होने की जानकारी मिली। इससे उन्हें काफी दुख पहुंचा। इसके बाद से ही उन्होंने लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करना शुरू कर दिया। लोगों को इस पुनीत कार्य से जोडऩे के लिए उन्होंने सोशल मीडिया पर ‘Ó दा रियल हीरोज ब्लड ग्रुप के नाम से एक ग्रुप बनाया और अपने परिचितों को इस ग्रुप में जोडऩा शुरू किया। शुरूआत में काफी कम लोग साथ आए लेकिन रक्तदान का सिलसिला शुरू हो गया। धीरे-धीरे लोग जुड़ते गए वर्तमान में गुप में 300 सदस्य शामिल है और सात सालों से रक्तदान कर जीवन बचाने के कार्य में जुटे हुए हैं।
अन्य शहरों में भी मदद को रहते हैं तैयार
ग्रुप के कई सदस्य वर्तमान में जयपुर,कोटा आदि शहरों में रहते हैं। ऐसे में आवश्यकता पडऩे पर ग्रुप के सदस्य जयपुर, कोटा व अन्य शहरों में भी जरूरतमंद को रक्त उपलब्ध करान के लिए सदैव तैयार रहते है। ग्रुप के सदस्यों ने पूर्व में भी कई बार जयपुर में लोगों को खून उपलब्ध करवाया है।
साल में कई बार रक्तदान शिविर का आयोजन
ग्रुप की ओर से गुरु नानक जयन्ती पर, रक्तदाता दिवसपर व अन्य कई मौको पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है। ग्रुप की ओर से पूर्व में आयोजित एक शिविर में 170 युनिट रक्त संग्रहीत किया गया था। गुप मेंं भूपेश गौतम, भूपेन्द्र सिंह जादौन, शांतनु पारीक, मनीषा मीणा, कुलदीप शर्मा आदि कईसक्रिय सदस्य शामिल है जो नियमित रक्तदान करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो