script

video कार्मिकों का तीन करोड़ का एरियर अटका, नप में आर्थिक तंगी से रोड़ा

locationसवाई माधोपुरPublished: Apr 10, 2019 11:59:57 am

कार्मिकों का तीन करोड़ का एरियर अटका, नप में आर्थिक तंगी से रोड़ा

patrika

सवाईमाधोपुर नगरपरिषद कार्यालय।

सवाईमाधोपुर. राज्य सरकार की ओर से भले ही 7वें वेतन आयोग की एरियर राशि कर्मचारियों को जनवरी 2017 से देने की घोषणा कर दी हो लेकिन नगरपरिषद प्रशासन अपने कर्मचारियों को इसका लाभ नहीं दे पा रही है। यही वजह है कि नगरपरिषद कार्मिकों का पिछले दो साल से दो करोड़ 95 लाख रुपए का एरियर की राशि बकाया है। लम्बे समय से बकाया राशि होने से कार्मिकों को आर्थिक परेशानी से जूझना पड़ रहा है।
वसूली में नहीं बहाया पसीना
नगरपरिषद ने इस बार राजस्व वसूली में पसीना नहीं बहाया। इसी का नतीजा है कि नगरपरिषद एक मार्च से 31 मार्च तक केवल 58 लाख रुपए की वसूली ही कर सका। ऐसे में अब कार्मिकों की एरियर की राशि चुकाने में भी संकट के बादल मंडरा रहे है, जबकि बैठकों में जिला कलक्टर ने नगरपरिषद आयुक्त सहित राजस्व अधिकारी को राजस्व वसूली करने के निर्देश दिए थे। लेकिन परिषद के अधिकारियों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया और मार्च की समाप्ति के बाद परिषद राजस्व वसूली को करोड़ रुपए तक भी नहीं पहुंचा पाया, जबकि नगरपरिषद के लगभग 200 से अधिक कार्मिकों का तीन करोड़ रुपए का एरियर की राशि बकाया है।
घोषणाा के बाद से बकाया
यहां नगरपरिषद में कार्यरत 22 सेवानिवृत्त, दो मृतक एवं करीब 180 स्थाई सफाई कार्मिकों का करीब दो साल से एरियर का वेतन बकाया चल रहा है। इनमें 24 सेवानिवृत्त कार्मिकों का 1 करोड़ 30 लाख रुपए एवं उपार्जित अवकाश के 65 लाख रुपए बाकी है। इसी प्रकार करीब 180 स्थाई सफाईकर्मी व लिपिक के एक करोड़ रुपए की राशि बकाया चल रही है।
कलक्टर को दे रहे ज्ञापन
नगरपरिषद में कार्मिकों बकाया भुगतान को लेकर अब सफाईकर्मी सहित अन्य कर्मचारी जिला कलक्टर व आयुक्त को ज्ञापन दे रहे है। हालांकि पूर्व में भी जिला प्रशासन को सफाईकर्मचारियों ने ज्ञापन दिए थे लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।
समय पर नहीं मिलती तनख्वाह
नगरपरिषद में विष्णु, रामप्रसाद, केशरलाल, रामजीलाल, प्रकाश, मनू, पानादेवी, बाबूलाल, बाबू, सुरेश, सन्नू का भुगतान बाकी है। इन्होंने बताया कि नगरपरिषद प्रशासन की ओर से समय पर भी तनख्वाह नहीं दी जाती है। हर महीने पांच तारीख को तनख्वाह आनी चाहिए लेकिन कभी-कभार तो दो महीने में तनख्वाह आती है, तो कभी 20 से 25 तारीख तक राशि आती है।
ये बोले कार्मिक

– करीब आठ महीने पहले रिटायर हो गए थे। अब तक एरियर राशि करीब 12 से 13लाख रुपए हो गई है लेकिन अभी तक एरियर का भुगतान नहीं हो सका है।
विष्णु सनगत, सेवानिवृत्त सफाई कर्मी, आलनपुर
-करीब चार महीने से मां की पेंशन नहीं आ रही है। कई बार जिला कलक्टर व आयुक्त को अवगत कराया लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। समस्या का समाधान होना चाहिए।
मुकेश, शहर, सवाईमाधोपुर
पिछले सात महीने से एरियर का भुगतान नहीं मिला है। नगरपरिषद प्रशासन भुगतान करने में ढिलाई बरत रहे है। समय पर भुगतान हो।
सुरेश पारखी, सेवानिवृत्त कर्मचारी, नगरपरिषद सवाईमाधोपुर

-सातवें वेतन आयोग लागू होने के बाद से ही एरियर का भुगतान नहीं हो सका है। इससे परेशानी हो रही है।
बृजेशसिंह, कर्मचारी, नगरपरिषद
-सातवें वेतन के एरियर का लाभ के लिए दो साल से नगरपरिषद के चक्कर काट रहा हूं। हर बार कोई न कोई बहाना बना देते है। आयुक्त, सभापति व कैशियर कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे रहे है। एरियर राशि के अभाव में सफाई कार्मिकों को परेशानी हो रही है। जिला कलक्टर को ज्ञापन दे चुके है। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।
बुद्धिप्रकाश कलोशिया, संरक्षक, राष्ट्रीय सफाई मजदूर कांग्रेस(इंटक)
इनका कहना है
कार्मिकों के बकाया परिलाभ का भुगतान शीघ्र किया जाएगा। इसके लिए बकाया कर्मचारियों की सूची बनाई गई है। सरकार से भी कर्मचारियों के परिलाभ के संबंध में मांग की जाएगी।
डॉ.विमला शर्मा, सभापति, नगरपरिषद, सवाईमाधोपुर
सूची तैयार कर भेजी
नगरपरिषद में 24 सेवानिवृत्त कार्मिकों का 1 करोड़ 30 लाख रुपए एवं उपार्जित अवकाश के 65 लाख रुपए बाकी है। इसी प्रकार करीब 180 स्थाई सफाईकर्मी व लिपिक के एक करोड़ रुपए की राशि बकाया है। इस बार मार्च महीने में परिषद को केवल 58 लाख रुपए की आय ही प्राप्त हुई है। इस बारे में एरियर से वंचित कर्मचारियों की सूची तैयार कर आयुक्त व सभापति को भेजी है।
अब्दूल सलाम, कैशियर, नगरपरिषद, सवाईमाधोपुर

ट्रेंडिंग वीडियो