scriptमोक्ष कल्याणक में उमड़ा श्रद्धा का ज्वार | Tides of great reverence in salvation Kalyanak | Patrika News

मोक्ष कल्याणक में उमड़ा श्रद्धा का ज्वार

locationसवाई माधोपुरPublished: Jul 20, 2018 01:34:03 pm

Submitted by:

rakesh verma

www.patrika.com/rajasthan-news

 निर्वाण लड्डू चढ़ाते श्रद्धालु।

सवाईमाधेापुर आलनपुर स्थित दिगम्बर जैन नेमिनाथ अतिशय क्षेत्र दीवानजी की नसियां में निर्वाण लड्डू चढ़ाते श्रद्धालु।

सवाईमाधोपुर. सकल दिगम्बर जैन समाज के तत्वावधान में गुरुवार को भगवान नेमिनाथ का मोक्ष कल्याणक महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर नगर परिषद क्षेत्र के जिनालयों में धार्मिक आयोजनों की धूम रही। समाज के प्रवक्ता प्रवीण जैन ने बताया कि इस अवसर पर आलनपुर स्थित दिगम्बर जैन नेमिनाथ अतिशय क्षेत्र दीवानजी की नसियां में पं. उमेश जैन शास्त्री के निर्देशन में वेदी में विराजमान मूलनायक भगवान नेमिनाथ का अभिषेक किया व शांतिधारा की गई।
इसके बाद इन्द्र-इन्द्राणियों ने देव-शास्त्र-गुरु की पूजन के साथ अष्ट द्रव्यों से भगवान नेमिनाथ की पूजा-अर्चना की। मोक्ष कल्याणक के रूप में पूजन के दौरान निर्वाण कांड का सामूहिक उच्चारण करते हुए अपने निर्वाण की भावना के मोक्ष के प्रतीक स्वरूप निर्वाण लड्डू चढ़ाया गया। इस दौरान महिला श्रद्धालुओं ने भजनों की प्रस्तुतियां दीं। महाअध्र्य समर्पण, शांतिपाठ एवं विसर्जन विधि के साथ पूजन सम्पन्न हुआ। इसके बाद जिनेन्द्र देव की मंगल आरती उतारी गई। इस मौके पर दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र चमत्कारजी आलनपुर में धर्मसभा के दौरान मुनि सुनयनंदी ने अपने मंगल प्रवचन में कहा कि प्रेम, संयम व त्याग के बिना मनुष्य का उद्वार नहीं हो सकता।
इस दौरान सकल जैन दिगम्बर समाज के मंत्री रमेश चंद कासलीवाल, कोषाध्यक्ष अशोक पांड्या, सांस्कृतिक मंत्री मनोज सोगानी, कार्यकारणी सदस्य डॉ. शिखरचंद जैन, चमत्कारजी प्रबंध समिति के मंत्री नरेश बज, सदस्य कल्पना पाडीवाल, श्रद्धालु हेमलता जैन, डॉ. मिताली जैन, लालचंद पांड्या, हेमचंद श्रीमाल, सुगन पाहड्यिां, सौरभ जैन आदि मौजूद थे।

किसानों को सम्मानित करने का निर्णय
सवाईमाधोपुर. नाबार्ड की ओर से प्रायोजित बाडी विकास परियोजना के तहत गत दिनों रणथम्भौर सेवा संस्थान के तत्वावधान में रणथम्भौर रोड स्थित एक होटल में परियोजना की अपैक्स कमेटी की बैठक हुई। परियोजना प्रबंधक समिना रजा ने बताया कि बैठक में सर्वसम्मति से परियोजना से जुड़े सभी किसानों को सम्मानित करने का निर्णय किया गया। इस दौरान मनोहर मीणा व विक्रम सिंह आदि मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो