scriptVIDEO जंगल से निकलकर आबादी क्षेत्र में आया बाघ | Tiger came out of the jungle to come into the population area | Patrika News

VIDEO जंगल से निकलकर आबादी क्षेत्र में आया बाघ

locationसवाई माधोपुरPublished: May 22, 2019 11:56:09 am

Submitted by:

rakesh verma

शहर के रामद्वारा के पास का मामला पानी की तलाश में आया बाघ

patrika

tiger

सवाईमाधोपुर. गर्मी के मौसम में वन्यजीवों का जंगल से बाहर निकलकर मंगलवार को शहर के रामद्वारा के पास गुर्जर बस्ती के पास बालाजी के मंदिर पर शाम करीब चार बजे बाघिन टी-8(लाडली) का एक शावक पानी की तलाश में आ गया। मंदिर के पास आबादी क्षेत्र के निकट बाघ के नजर आने के बाद लोगों में अफरा तफरी मच गई। सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। वन विभाग की टीम ने शाम तक शावक की मॉनिटरिंग की। देर शाम शावक का रुख फिर से जंगल की ओर हो गया। इसके बाद लोगों व वन अधिकारियों ने राहत की सांस ली।
हैण्डपंप के पास डाला डेरा
बाघ ने जंगल के निकलकर मंदिर के पास लगे हैण्डपंप के पास ही डेरा डाल लिया। बाघ करीब एक घंटे तक हैण्डपंप के पास ही बैठा रहा। इस दौरान वन विभाग की टीम बाघ की लगातार मॉनिटरिंग करती रही। हालांकि देर शाम बाघ का रुख फिर से जंगल की ओर हो गया।
वन विभाग की टीम कर रही ट्रेकिंग
वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बाघ हालांकि अब जंगल में लौट गया हैञ लेकिन इसके बाद भी सुरक्षा की दृष्टि से जंगल से सटे आबादी क्षेत्र के पास वन विभाग की टीम तैनात की गई है। बाघ की ट्रैकिंग व निगरानी के लिए सात वन कर्मियों की टीम को तैनात किया गया है।
पानी की तलाश में आया बाहर
गर्मी के दिनों में रणथम्भौर में पानी की समस्या उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में वन्यजीव पानी व शिकार की तलाश में जंगल से बाहर निकलकर आबादी क्षेत्र के नजदीक आ जाते है। बाघिन लाडली का शावक भी पानी की तलाश में ही आबदी क्षेत्र के नजदीक पहुंच गया था। जंगल से सटे इस इलाके में आसानी से पानी व शिकार की उपलब्धता है।
यह पहुंचे मौके पर
बाघ के आबादी क्षेत्र के नजदीक आने की सूचना मिलते ही आरोपीटी रेंजर नारायण सिंह नरूका, ट्रेकुलाइजर एक्सपर्ट राजवीर सिंह, एसडीएम रघुनाथ खटीक आदि अधिकारी मौके पर पहुंचे। वहीं बाघ को देखने के लिए मौके पर लोगों की भीड़ जमा हो गई। जिसे पुलिस व वनकर्मियों ने मौके से हटाया।
इनका कहना है….
शाम को लाडली का शावक जंगल से निकलकर आबादी क्षेत्र के नजदीक आ गया थ अब फिर से बाघ का रुख जंगल की ओर हो गया है। सुरक्षा ने वनकर्मियों को तैनात किया गया है।
– मुकेश सैनी, उपवन संरक्षक, रणथम्भौर बाघ परियोजना, सवाईमाधोपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो