scriptबाघ ने किया पाड़े का शिकार, ग्रामीणों में दहशत | Tiger hunted scorpion, terror among villagers | Patrika News

बाघ ने किया पाड़े का शिकार, ग्रामीणों में दहशत

locationसवाई माधोपुरPublished: Oct 13, 2019 01:05:24 pm

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

बाघ ने किया पाड़े का शिकार, ग्रामीणों में दहशत

बाघ ने किया पाड़े का शिकार, ग्रामीणों में दहशत

patrika news sawai madhopur

लहसोड़ा. क्षेत्र के गांवों में बाघ का मूवमेंट जस का तस बना हुआ है। बाघ की आवाजाही से ग्रामीणों में दहशत है। बाघ ने शनिवार को दौलाड़ा गांव में हनुमान गुर्जर की भैंस के पाड़े पर हमला कर दिया। पाड़ा जंगल के पास खेत में चर रहा था। बाघ पाड़े को घसीटते हुए जंगल में ले गया। इधर, वन विभाग पाड़े को जंगल में ही मारने की बात कह रहा है। ग्रामीणों के अनुसार हमला करने वाला बाघ टी 108 है। जिसने पिछले दिनों दस वर्षीय बालक नीरज को मारा था। ग्रामीणों का आरोप है कि विभाग बाघ को ट्रेंकुलाइज कर दूसरे स्थान पर नहीं भेज रहा है। इसके चलते वह बार-बार गांव की तरफ आ रहा है और मवेशियों का शिकार कर रहा है। ऐसे में ग्रामीणों में रोष है।

जरख ने भी किया हमला
इधर, दौलाड़ा निवासी धोली पुत्र मीठालाल पर दोपहर को एक जरख ने हमला कर दिया। हालांकि उसे कोई चोट नहीं आई। पास में काम कर रही महिलाएं भाग कर पहुंची तब तक जरख वहां से भाग गया। ग्रामीणों का कहना है कि डांगरवाड़ा, आछेर व दौलाड़ा के आसपास वन्यजीवों का मूवमेंट बना हुआ है। इससे ग्रामीणों में भय है।

वन विभाग ने तेज किए ट्रैकिंग के प्रयास, फरिया गांव में बाघ हमले का मामला
बहरावण्डा खुर्द. खंडार क्षेत्र के फरिया गांव में बाघ हमले में एक व्यक्ति की मौत व एक युवक के घायल होने के बाद वन विभाग ने बाघ की ट्रेकिंग के लिए काफी प्रयास किए गए। लेकिन, विभाग को सफलता नहीं मिली। हमले के बाद बाघ खटोला वन क्षेत्र की ओर निकल गया था। इसको लेकर शनिवार को फरिया गांव में एक स्थान पर वनाधिकारियों, प्रशासन व ग्रामीणों के बीच बैठक हुई।


इसमें खण्डार रेंजर मोहन लाल गर्ग ने ग्रामीणों को बताया कि जंगल में बाघ का विचरण कहीं भी हो सकता है। वन विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों से जंगल की ओर नहीं जाने की अपील की। इस दौरान खण्डार तहसीलदार, खण्डार थानाधिकारी रामसिंह यादव, खण्डेवला सरपंच प्रणबीर सिंह, समाजसेवी यादवेन्द्र सिंह उर्फ भाया सहित कई ग्रामीण मौजूद थे।

जहां बाघों के हमले हुए, वहां पहुंचे पीसीसीएफ
सवाईमाधोपुर. रणथम्भौर के मौजूदा हालात का जायजा लेने के लिए शनिवार को दोपहर दो बजे मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक अरिंदम तोमर जयपुर से सवाईमाधोपुर पहुंचे। उन्होंने अधिकारियों से बाघों की संख्या व अन्य कारकों की जानकारी ली। इसके साथ ही उन स्थानों को भी देखा जहां गत दिनों बाघ के हमले हुए थे। इस दौरान उपवन संरक्षक मुकेश सैनी, एसीएफ अरविंद झा व संजीव शर्मा आदि मौजूद थे। सूत्रों के अनुसार पीसीसीएफ अपने दौरे के तहत रविवार को रणथम्भौर से बाघों की शिफ्टिंग को लेकर भी चर्चा करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो