scriptमुकुंदरा भेजे जा सकते हैं बाघ जय व बाघिन टी-114 | Tigers can be shifted to Mukundra Hills Tiger Reserve Kota | Patrika News

मुकुंदरा भेजे जा सकते हैं बाघ जय व बाघिन टी-114

locationसवाई माधोपुरPublished: Oct 24, 2019 02:17:54 am

Submitted by:

abdul bari

रणथम्ंभौर ( ranthambhore tiger reseve ) से बाघ शिफ्टिंग की प्रक्रिया फिर से शुरू हो सकती है। वन विभाग की ओर से इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। मुकुंदरा भेजा जा सकता है टी-108 ( Mukandra Hills Tiger Reserve kota )

मुकुंदरा भेजे जा सकते हैं बाघ जय व बाघिन टी-114

मुकुंदरा भेजे जा सकते हैं बाघ जय व बाघिन टी-114

सवाईमाधोपुर.
रणथम्ंभौर ( ranthambhore tiger reseve ) से बाघ शिफ्टिंग की प्रक्रिया फिर से शुरू हो सकती है। वन विभाग की ओर से इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। जानकारी के अनुसार वन अधिकारियों ने इसके लिए बाघ-बाघिनों को चिह्नित कर सूची तैयार कर ली है। सूची में बाघ जय यानि टी-108 व बाघिन टी-114 को शामिल किया गया है।
मुकुंदरा भेजा जा सकता है टी-108 ( Mukandra Hills Tiger Reserve kota )

वन अधिकारियों की माने तो बाघ टी-108 यानी जय को कोटा के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में शिफ्ट किया जा सकता है। बाघ ने डांगरवाड़ा में एक दस वर्षीय बालक की जान ले ली थी। इसके बाद से बाघ का मूवमेंट लगातार जंगल की सीमा व आबादी क्षेत्र के आस-पास बना हुआ है। ऐसे में विभाग बाघ को यहां से शिफ्ट कर सकता है।
टी-114 का नया घर हो सकता है मुकुंदरा

वहीं वन अधिकारी बाघिन टी-114 को भी मुकुंदरा भेजने पर विचार कर रहे हैं। यह बाघिन टी-13 की संतान है और जोन दस में बाघिन का मूवमेंट रहता है। बाघिन अभी तक एक बार भी मां नहीं बनी है। ऐसे में इसे मुकुंदरा भेजे जाने की संभावना अधिक है। इसके अलावा बाघिन टी-73 की शावक पर भी विचार किया जा रहा है।
इनका कहना है…

रणथम्भौर से मुकुंदरा, रामगढ़ व सरिस्का बाघ शिफ्ट किए जाने हैं। इससे पूर्व एनटीसीए की ओर से प्रेबेस का सर्वे किया जाएगा। अभी इसकी तैयारी की जा रही है। रणथम्भौर में बाघों पर मंथन किया जा रहा है। कई बाघों को चिह्नित किया है। मुकुंदरा में बाघ-बाघिन का एक जोड़ा शिफ्ट किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो