जांची व्यवस्था तो मिली खांमी

जांची व्यवस्था तो मिली खांमी

मलारना डूंगर. मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रामकेश मीणा, कार्यक्रम अधिकारों मोहम्मद साबिर खान व सहायक लेखा अधिकारी समग्र शिक्षा अभियान राधेश्याम प्रजापत की टीम ने मंगलवार को तारनपुर व मलारना चौड़ के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान दोनों ही विद्यालयों के शौचालयों में गंदगी मिली। विद्यार्थियों का शैक्षिक स्तर भी ठीक नहीं मिला।

इस पर दोनों ही विद्यालयों के प्रधानचार्यों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए। कार्यक्रम अधिकारी मोहम्मद साबिर खान ने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तारनपुर में शौचालय, मूत्रालय सही हालत में नहीं पाए गए। इस पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने नाराजगी जाहिर की। साथ ही अविलंब सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने एवं खराब पड़े शौचालय को सही कराने के निर्देश दिए। इसी तरह मलारना चौड़ विद्यालय के निरीक्षण में छात्रों का शैक्षिक स्तर भी कमजोर पाया गया। प्रार्थना सभा को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। अतिरिक्त कक्षा संचालन के आदेश दिए। यहां भी शौचालय व मूत्रालय में गंदगी पाई गई। प्रतिदिन साफ-सफाई के निर्देश दिए।


विद्यालय विकास में समुदाय की महती भूमिका
भगवतगढ़. सवाईमाधोपुर ब्लॉक के सरकारी विद्यालयों में गठित विद्यालय प्रबंधन समिति एवं विद्यालय विकास एवं प्रबंधन समिति के सदस्यों का दो दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण मंगलवार को सम्पन्न हुआ। सोमवार से शुरू हुए प्रशिक्षण के प्रथम चरण में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जड़ावता में दक्ष प्रशिक्षक सुरेश नारायण गुप्ता एवं वेदप्रकाश गुप्ता ने सदस्यों को उनके कत्र्तव्य एवं समिति में उनकी भूमिका के बारे में जानकारी दी। दक्ष प्रशिक्षकों ने विद्यालय संचालन में सदस्यों एवं समुदाय की भागीदारी के महत्व को समझाते हुए सदस्यों को स्कूल की गतिविधियों में सहयोग के लिए प्रेरित किया। इसी प्रकार राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जटवाड़ा कलां में आयोजित प्रशिक्षण में दक्ष प्रशिक्षक बाबूलाल बैरवा एवं शंकर लाल मीणा ने सदस्यों को प्रशिक्षण दिया। इसके अतिरिक्त पीईईओ आटून कलां, बाडोलास, कुंडेरा, भूरी पहाड़ी, छारोदा, जीनापुर, करमोदा, खटूपुरा स्कूलों में भी प्रशिक्षण सम्पन्न हुए।


अतिरिक्त कक्षा-कक्षों के निर्माण में देरी
सूरवाल. राउमावि सिंगोर कलां के जर्जर भवन की मरम्मत एवं अतिरिक्त कक्षा कक्षों का निर्माण अब तक नहीं होने से नेहरू युवा मंडल और ग्रामीणों ने नाराजगी जताई है। मंडल के सदस्यों ने मंगलवार को माध्यमिक जिला शिक्षा अधिकारी को इस संबंध में ज्ञापन सौंपा और शीघ्र ही व्यवस्था करवाने का आग्रह किया। उधर, डीईओ ने संबंधित जेईएन को शीघ्र ही वर्क ऑर्डर जारी कर स्कूल भवन में अतिरिक्त कक्षा कक्षों का निर्माण करवाने के निर्देश दिए।

नेहरू युवा मंडल के विजयसिंह बैरवा, राकेश गुर्जर, रणवीर, गिर्राज, बलवीर आदि ने बताया कि सिंगोर कलां में बारहवीं तक का सरकारी स्कूल है, लेकिन इसमें पहली से बारहवीं तक के छात्रों के बैठने के लिए सिर्फ चार ही कमरे हैं, वे जर्जर स्थिति में हैं। कमरों में बैठने की पर्याप्त जगह नहीं होने पर उन्हें परिसर में इधर-उधर अथवा पेड़ के नीचे बिठाकर पढ़ाना पड़ रहा है। स्कूल के भवन की मरम्मत करवाने और अतिरिक्त कक्षा कक्षों का निर्माण करवाने के लिए सरकार की ओर से 34.75 लाख रुपए की राशि स्वीकृत हो चुकी है। टेंडर भी हो चुका है, बावजूद इसके अभी तक काम शुरू नहीं हो पाया है।

rakesh verma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned