ग्राम विकास अधिकारियों के तबादले, उठ रहे कई सवाल

ग्राम विकास अधिकारियों के तबादले, उठ रहे कई सवाल
village development officers

Rakesh Verma | Updated: 21 Aug 2019, 02:33:49 PM (IST) Sawai Madhopur, Sawai Madhopur, Rajasthan, India

ग्राम विकास अधिकारियों के तबादले, उठ रहे कई सवाल

सूरवाल. पंचायत समिति सवाई माधोपुर के आदेशानुसार खटूपुरा, सूरवाल पंचायत समिति के ग्राम विकास अधिकारियों को कार्य व्यवस्थार्थ दूसरी पंचायतों में लगा दिया है, जबकि आटूणकलां और भदलाव के ग्राम विकास अधिकारी को अतिरिक्त कार्यभार भी सौंपा गया है। पंस सवाई माधोपुर विकास अधिकारी राम अवतार मीना ने बताया कि खटूपुरा के ग्राम विकास अधिकारी बुद्धिप्रकाश साहू को जटवाड़ा कलां तथा सूरवाल के ग्राम विकास अधिकारी गिर्राज प्रसाद सिंहल को एंडा ग्राम पंचायत में लगाया गया है। इसके अलावा ग्राम विकास अधिकारी वीरेंद्रसिंह शक्तावत को आटूनकलां के साथ अतिरिक्त रूप से ग्राम पंचायत खटूपुरा की तथा जगदीश प्रसाद मित्तल को भदलाव के साथ अतिरिक्त रूप से ग्राम पंचायत सूरवाल की जिम्मेदारी सौंपी गई है।


क्यों नहीं हो रही आदेशों की पालना
ग्राम विकास अधिकारी जगदीश प्रसाद मित्तल को हाल ही में भदलाव के साथ अतिरिक्त रूप से ग्राम पंचायत सूरवाल की जिम्मेदारी दी है, लेकिन खास बात यह है कि बामनवास पंचायत समिति में दो बार तबादला किए जाने के बावजूद विभागीय अधिकारी राज्य सरकार एवं जिला परिषद के आदेशों की पालना अब तक नहीं कर रहे हैं। प्रकरण के अनुसार 6 अक्टूबर 2016 को राज्य सरकार के निर्देश पर जिला परिषद ने ग्राम विकास अधिकारी का तबादला सवाई माधोपुर पंचायत समिति से बामनवास पंचायत समिति किया था। इस आदेश के विरूद्ध राजस्थान सिविल अपील अधिकरण जयपुर से मिला स्थगन भी कुछ समय बाद निष्प्रभावी हो गया। इसके बाद भी उक्त ग्राम विकास अधिकारी मित्तल को आज तक बामनवास के लिए कार्यमुक्त नहीं किया गया। इसके अलावा विधानसभा चुनाव से पूर्व अक्टूबर 2018 के प्रथम सप्ताह में जिला परिषद की समिति द्वारा ग्राम विकास अधिकारियों के स्थानांतरण के दौरान मित्तल का फिर बामनवास पंचायत समिति के लिए तबादला किया गया, लेकिन पूर्व विकास अधिकारी सरोज बैरवा ने आचार संहिता का हवाला देते हुए इन्हें कार्यमुक्त नहीं किया। खास बात है कि नई सरकार के गठन के कई माह बीत जाने के बाद भी मित्तल को कार्यमुक्त नहीं किया गया।


इस बारे में मैं कुछ नहीं बता सकता। विकास अधिकारी सवाई माधोपुर से ही बात कर लीजिए। फिलहाल मुझे जिला मुख्यालय के कतई नजदीक दो पंचायतों का काम संभलाया गया है।
जगदीश प्रसाद मित्तल, ग्राम विकास अधिकारी


सरकारी योजनाओं के तहत काम काज सुचारू रहे, इस व्यवस्था के लिए तबादले आवश्यक है। कुछ ग्राम पंचायत ऐसी है जहां सचिव और सरपंच के बीच मतभेद रहता है। सचिव वहां काम करना नहीं चाहते, ऐसे में सरकारी स्कीम को सुचारू रखने के लिए तबादले किए गए हैं। यदि जगदीश प्रसाद मित्तल को दो बार बामनवास में तबादला हो चुका है, और इन्हें यहां के लिए कार्यमुक्त नहीं किया गया तो इस मामले को गंभीरता से लिया जाएगा। मामले को दिखवाया जाएगा। मुझे बारे में जानकारी नहीं थी।
राम अवतार मीना, विकास अधिकारी, पंचायत समिति सवाईमाधोपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned