scriptसवाईमाधोपुर रणथम्भौर में परेशानी का सबब | Trouble in Sawimadhopur Ranthambore | Patrika News

सवाईमाधोपुर रणथम्भौर में परेशानी का सबब

locationसवाई माधोपुरPublished: Oct 08, 2018 07:46:19 pm

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

www.patrika.com/rajasthan-news

sawaimadhopur

ranthambore-national

सवाईमाधोपुर. वन विभाग में अधिकारियों व कर्मचारियों के रिक्त पड़े पद परेशानी का सबब बन रहे हैं। भारी संख्या में कार्मिकों के पद रिक्त होने से कामकाज प्रभावित हो रहा है, लेकिन इसके बाद भी पदों को भरने की जहमत नहीं उठाई जा रही है।

कुल 428 स्वीकृत पद
रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में सीसीएफ, डीएफओ, एसीएफ, रैंजर्स व वनपाल आदि विभिन्न पदों पर कुल मिलाकर 428 पद स्वीकृत है। इनमें से 78 पद लम्बे समय से खाली पड़े हैं।

ये पद हैं रिक्त
रणथम्भौर में रिक्त पड़े कुल 78 पदों में 41 फोरेस्ट गार्ड, आठ रैंजर्स, पांच एसीएफ, 2 वेटेनरी ऑफि सर शामिल हैं, इसके अतिरिक्त वनपाल, वन रक्षक आदि के पद भी रिक्त पड़े हैं।
NEWS: रणथम्भौर में फिर क्याा हुआ ऐसा कि पर्यटको को भ्रमण के लिए देरी से जाना पडा

यह है नियम
वन विभाग में फोरेस्ट गार्ड की भर्ती के लिए राज्य सरकार की ओर से गठित की गई कमेटी ने पूर्व में रणथम्भौर में फोरेस्ट गार्ड की भर्ती के लिए नियम बनाए थे। इसके तहत रणथम्भौर में 5 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में एक फोरेस्ट गार्ड तैनात किया जाना था। साथ ही एक वनपाल के साथ तीन फोरेस्ट गार्ड लगाने थे।
आखिरी बार 2013 में हुई थी भर्ती
रणथम्भौर में आखिरी बार पांच साल पहले 2013 में फोरेस्ट गार्ड की भर्ती की गई थी। इससे पहले भर्ती प्रक्रिया 2011 में की गई थी। पदों के रिक्त होने से रणथम्भौर में वन्यजीवों की टे्रकिंग, वन संपदा का रखरखाव आदि कार्य प्रभावित हो रहे हैं।

आरटीआई में हुआ खुलासा
बड़ी संख्या में खाली पड़े पदों का खुलासा आरटीआई में हुआ है। वन्य जीव एक्टिविस्ट अजय दवे ने गत दिनों सूचना के अधिकार के तहत रणथम्भौर में कुल स्वीकृत पदों व खाली पड़े पदों के बारे में जानकारी मांगी थी।

इनका कहना है…
रणथम्भौर में कई पद रिक्त हैं। इसकी सूचना उच्च अधिकारियों को दी गई है।
वाईके साहू, सीसीएफ, रणथम्भौर बाघ परियोजना।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो