scriptजिले में वाहनों में रिफ्लेक्टर लगाने की कछुआ चाल, एडीजी के आदेशों की अवहेलना | Turtle moves to install reflectors in vehicles in the district, ignori | Patrika News

जिले में वाहनों में रिफ्लेक्टर लगाने की कछुआ चाल, एडीजी के आदेशों की अवहेलना

locationसवाई माधोपुरPublished: Sep 15, 2018 01:27:59 pm

Submitted by:

rakesh verma

www.patrika.com/rajasthan-news

जिसे अभी खोला भी नहीं है।

जिला मुख्यालय स्थित एक थाने में पैकिंग में रखा रिफलेक्टर रोल, जिसे अभी खोला भी नहीं है।

सवाईमाधोपुर. सड़क हादसों में कमी लाने के लिए जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय को रिफ्लेक्टर उपलब्ध कराए गए थे, लेकिन अधिकारियों की अनदेखी के चलते वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाने का कार्य कछुआ गति से चल रहा है। जिला मुख्यालय सहित जिलेभर में सैकड़ों वाहन बिना रिफ्लेक्टर लगाए ही दौड़ रहे हैं। ऐसे में राज्य सरकार का वाहन दुर्घटनाओं में कमी लाने का मकसद पूरा होता नजर नहीं आ रहा है।

प्रत्येक थाने को सौंपे दो-दो रोल
एसपी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार एडीजी के ओर से एसपी को रिफलेक्टर भिजवाए गए थे। ऐसे में जिला एसपी की ओर से संबंधित थानों में रिफलेक्टर के 2-2 रोल भिजवा दिए गए हैं। एक रोल में 500 मीटर रिफलेक्टर रोल है। यह रिफलेक्टर हजारों वाहनों में लगाया जा सकता है, लेकिन संबंधित थाना पुलिस इन्हें लगाने में रुचि नहीं दिखा रही है।

अधिकांश थानों में नहीं खोले रोल
एडीजी के वाहनों पर रिफलेक्टर लगाने के आदेशों के बाद भी अधिकांश थाना पुलिस ने तो रिफ्लेक्टर लगाने के प्रयास ही शुरू नहीं किए। संबंधित थानों में रिफलेक्टर के रोल की पैकिंग भी नहीं खोली गई है।

लगाए थे एक हजार रिफलेक्टर
जिला पुलिस की ओर से गत माह में हुए सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत करीब एक हजार वाहनों के रिफ्लेक्टर लगाए थे। यह रिफ्लेक्टर कोतवाली, मानटाउन, महिला थाना, बाटोदा, भाड़ौती चौकी इलाके में लगाए गए थे।

यंू पड़ी रिफलेक्टर लगाने की जरूरत
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में फर्राटे भर रहे दुपहिया, चौपहिया व अन्य वाहनों के आगे- पीछे रिफलेक्टर लगे हुए नहीं होते है। ऐसे में रात के अंधेरे में तेज गति में चल रहा वाहन नजर नहीं आता है। वाहनों की लाइट पडऩे से दुर्घटनाएं हो रही है। वाहनों में रिफलेक्टरी लगे होने से आगे वीछे से वाहन की लाइट पडऩे से रिफलेक्टर चमकने लगते है। ऐसे में दुर्घटनाओं में काफी हद तक कमी लाई जा सकती है।

सख्ती से कराएंगे पालना
एडीजी की ओर से मिले रिफ्लेक्टर थाना पुलिस को सौंप दिए है। उन्हें वाहनों में लगाने के लिए थानाधिकारियों को पाबंद कर अधिक से अधिक रिफ्लेक्टर को लगाने के लिए सख्ती से कार्रवाई करेंगे। जरूरत पडऩे पर और पुलिस के स्तर पर और अधिक रिफ्लेक्टर लगाए जाएंगे। ताकि दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके।
समीर कुमार सिंह, जिला पुलिस अधीक्षक सवाईमाधोपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो