scriptहथियार जमा करने में बरत रहे कोताही | Used to store weapons | Patrika News

हथियार जमा करने में बरत रहे कोताही

locationसवाई माधोपुरPublished: Nov 04, 2018 12:10:27 pm

Submitted by:

Subhash

www.patrika.com/rajasthan-news

patrika

सवाईमाधोपुर में जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट।

सवाईमाधोपुर. विधानसभा चुनाव बिगुल बजते ही भले ही जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन ने शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों से प्रक्रिया शुरू कर दी हो लेकिन अब तक हथियार जमा कराने की गति धीमी रही है। यही वजह है कि अब तक महज 1980 ही हथियार जमा हो पाए हैं, जबकि जिले में कुल 2719 लाइसेंसधारी है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने गत दिनों आगामी विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण कराने के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक लेकर सभी संबंधित थाना क्षेत्रों में लाइसेंसधारियों के हथियार जमा कराने के निर्देश दिए थे, लेकिन अब तक पुलिस का रवैया गंभीर नजर नहीं आ रहा है। अब तक पुलिस ने जिले के विभिन्न थाना इलाकों से 1980 लाइसेंसधारियों के हथियार जमा किए हैं।
जिले में जमा हुए 1980 हथियार

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शनिवार तक जिले में 1980 लाइसेंसी हथियार जमा हो चुके थे। जिले में करीब 2719 लाइसेंसी हथियार है। पुलिस शेष बचे हथियारों को जमा कराने का प्रयास कर रही है। अभी भी 739 लाइेंससधारियों के हथियार जमा होने को बचे हैं, हालांकि इनमें अत्यंत आवश्यकता वाले लाइसेंस हथियार जमा नहीं कराए गए है। इनमें बैंक गार्डों आदि शामिल है।
देशों की हो रही अवहेलना
जिला निर्वाचन अधिकारियों ने विधानसभा चुनाव में भयमुक्त मतदान के लिए पुलिस अधीक्षक को जिले में थाना क्षेत्र के लाइसेंसधारियों के हथियार शीघ्र जमा कराने के निर्देश दिए थे।

नहीं दिखाई रूचि
जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन की ओर से पूर्व में हथियार जमा कराने के लिए पांच अक्टूबर का समय दिया गया था लेकिन लाइसेंसधारियों ने हथियार जमा कराने में रूचि नहीं दिखाई। इसके बाद पुलिस अधीक्षक ने सख्ती बरती और थाधिकारियो को पाबंद कर हथियार जमा कराने शुरू किए। हालांकि अभी भी अक्टूबर की समाप्ति व नवम्बर के पहले सप्ताह तक पूरे हथियार जमा नहीं हो पाए हैं।
-विधानसभा चुनाव शांतिपूर्वक एवं भयमुक्त कराने के लिए जिलेभर में जिन लोगों के पास लाइसेंस के हथियार है, उनको जमा करवाया जा रहा है। अब तक 80 प्रतिशत हथियार जमा कर लिए है। शेष बचे लाइसेंसधारियों के हथियार भी जमा कराए जा रहे है।
सौरभ तिवाड़ी, शहर पुलिस उपाधीक्षक, सवाईमाधोपुर
-जिले में हाइकोर्ट के आदेश के बाद केवल आपराधिक गतिविधियों में लिप्त या अंदेशा वालों की स्क्रिीनिंग करवाकर हथियार जमा किए जा रहे है। जिन लाइसेंसधारियों का रिकॉर्ड सही है या बैंक गार्ड आदि इनमें शामिल नहीं है। सभी एसएचओ को पाबंद कर जिले में शेष बचे लाइसेंसधारियों को हथियार जमा कराने के निर्देश दिए है।
पीसी पवन, जिला निर्वाचन अधिकारी, सवाईमाधोपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो