script

VIDEO सांभर के कचरा खाते का विडियो वायरल

locationसवाई माधोपुरPublished: Jun 18, 2019 11:36:56 am

Submitted by:

rakesh verma

पर्यटक ने बनाया वीडियो जंगल में नहीें थम रहा प्लास्टिक का प्रवेश वन्यजीवों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा प्रतिकूल प्रभाव

सवाईमाधोपुर.रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान व उसके आसपास के क्षेत्रों में प्लास्टिक व पॉलिथिन के कचरा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। आलम यह है कि वन विभाग की सख्ती के बाद भी लोग रणथम्भौर बाघ परियोजना क्षेत्र में व उसके आसपास प्लासिटक के कचरे व पालॉथिन की थैलियों का न्स्तिारण कर रहे है। इससे होने वाले प्रदुषण से वन्यजीवों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ रहा है।
रणथम्भौर रोड पर कर रहे कचरे का निस्तारण
रणथम्भौर रोड पर संचालित कई होटलो की ओर से कचरे का उचित निस्तारण नहीं किया जा रहा है। कई होटल संचालक सड़क किनारे ही कचरे का निस्तारण कर देते है। ऐसे मेे वन्यजीव भोजन व पानी की तलाश में प्लास्टिक व आदि कचरे का सेवन कर लेते हैं। इससे उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ता है। ्र
गत दिनों भेजा था ज्ञापन
बाघ संरक्षण समिति की ओर से गत दिनों जिला कलक्टर को ज्ञापन सौपंकर जंगल में प्लास्टिक के प्रवेश पर पूर्णतया रोक लगाने की मांग की थी। ज्ञापन में तात्कालीन पीसीसीएफ जीवी रेड्डी के आदेशों को हवाला भी दिया गया था।
सांभर के कचरा खाने का बनाया विडियो
रविवार को पार्क भ्रमण पर एक पर्यटक ने रणथम्भौर बाघ परियोजना से सटे एक होटल के बाहर एक सांभर द्वारा प्लास्टिक का कचरा खाते का विडियो भी बनाया गया था। विडियो को सोशल मीडिया पर भी वायरल किया गया।
प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड ने किया था निरीक्षण
रणथम्भौर में प्रदुषण को कम करने व होटलो के कचरे के उचित निस्तारण के लिए गत दिनो प्रदुघण नियंत्रक बोर्ड भरतपुर की ओर से रणथम्भौर के 22 होटलो का निरीक्षण किया गया था इस दौरान टीम ने होटलो में कचरा निस्तारण व प्रदुषण नियंत्रण के प्रबंधों का जायजा लिया था।
इनका कहना है…..
सांभर द्वारा प्लास्टिक व अन्य कचरा खाने का एक वीडिय़ो आया है। जानकारी के अनुसार यह रणथम्भौर रोड स्थित एक होटल के पास का है। इस बारे में सोमवार कों संबंधित होटल संचालकों को पाबंद किया जाएगा। –
– मुकेश सैनी, उपवन संरक्षक, रणथम्भौर बाघ परियोजना, सवाईमाधोपुर।
फोटो केप्शन….
एसएम1706सीएच- सवाईमाधोपुर रणथम्भौर रोड सिथत एक होटल के पास कचरा खाता सांभर।

ट्रेंडिंग वीडियो