scriptतीसरे दिन भी सडक़ पर जमे रहे ग्रामीण | Villagers are still on the road for the third day | Patrika News

तीसरे दिन भी सडक़ पर जमे रहे ग्रामीण

locationसवाई माधोपुरPublished: Dec 06, 2019 08:50:42 pm

Submitted by:

Rajeev

बामनवास (गंगापुरसिटी) . टूंडीला की बजाय टोडा को नवीन ग्राम पंचायत का दर्जा दिलवाने की मांग को लेकर आंदोलनरत ग्रामीणों का तीसरे दिन भी जाम स्थल पर पड़ाव जारी रहा। सैंकड़ों स्त्री-पुरुष पड़ाव स्थल पर जमे रहे।

तीसरे दिन भी सडक़ पर जमे रहे ग्रामीण

तीसरे दिन भी सडक़ पर जमे रहे ग्रामीण

बामनवास (गंगापुरसिटी) . टूंडीला की बजाय टोडा को नवीन ग्राम पंचायत का दर्जा दिलवाने की मांग को लेकर आंदोलनरत ग्रामीणों का तीसरे दिन भी जाम स्थल पर पड़ाव जारी रहा। सैंकड़ों स्त्री-पुरुष पड़ाव स्थल पर जमे रहे।
पिछले तीन दिन से सडक़ जाम रहने के बाद भी प्रशासन इस मामले को हल्के में ले रहा है। कारण यह भी है कि इस सडक़ मार्ग से कोई विशेष फर्क नहीं पड़ता, लेकिन बानोर जल परियोजना से पानी की आपूर्ति ठप रहने की वजह से अब लोगों का प्रशासन पर दवाब बढऩे लगा है। यदि यही स्थिति बनी रही तो कई गांवों के लोग पानी के लिए सडक़ पर आ सकते हैं।

विधायक प्रत्याशी के उलाहने पर पहुंचा प्रशासन


जाम स्थल पर शुक्रवार दोपहर तीसरे दिन तक प्रशासन का कोई भी सक्षम अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। विस चुनाव में भाजपा प्रत्याशी रहे राजेन्द्र मीना दोपहर बाद कार्यकर्ताओं के साथ टोडा पहुंचे। उन्होंने लोगों की बात सुनकर सुनवाई नहीं किए जाने पर प्रशासन को उलाहना दिया। इसके बाद उपखण्ड अधिकारी हेमराज परिडवाल आदि अधिकारी टोडा पहुंचे। यहां ग्रामीणों से अधिकारियों की चर्चा हुई, लेकिन कोई कारगर फार्मूला नहीं होने से ग्रामीणों को जाम स्थल से नहीं हटाया जा सका। एसडीएम ने बताया कि उनके यहां से प्रस्तावों में टोडा को ही ग्राम पंचायत बनाए जाने की सिफारिश भेजी गई थी। अब टूंडीला को ग्राम पंचायत कैसे बनाया गया।
यह उनके भी हाथ में नहीं है। फिर भी राज्य सरकार को लोगों की भावनाओं से अवगत करा दिया जाएगा। भाजपा प्रत्याशी रहे मीना ने भी ग्रामीणों को जाम खोलने के लिए मनाने की कोशिश की, लेकिन वे अपनी मांग पर अड़े हुए हैं। मौके पर पहुंचे एसडीएम को ग्रामीणों ने अपनी मांग के संबंध में फिर ज्ञापन सौंपा।

विधायक के खिलाफ किया प्रर्दशन


जनसंख्या के गलत आंकड़ों के माध्यम से टोडा की बजाय टूंडीला को नवीन ग्राम पंचायत का दर्जा दिलवाए जाने से नाराज लोगों ने शाम को जाम स्थल पर विधायक इंदिरा मीना के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया। लोगों ने विधायक के खिलाफ नारेाबाजी भी की।
इस दौरान प्रतीकात्मक पुतला तैयार कर उसका दहन भी किया गया। इसमें महिलाएं भी आगे रही। ग्रामीणों की पीड़ा थी कि प्रशासनिक प्रस्ताव के आधार पर टोडा का पंचायत बनना तय था, लेकिन उनके हक की लड़ाई के लिए वे अब हर स्तर पर प्रयास करने का इरादा बना चुके हैं। आंदोलन के दौरान अब यदि कोई उग्र प्रदर्शन अथवा जन-धन की हानि होती है तो उसका जिम्मेदार प्रशासन होगा।

सर्दी से बचाव के इंतजाम


जाम स्थल पर सर्दी से बचाव के लिए भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं। यहां बड़ी मात्रा में लकडिय़ां डाल रखी हैं, जिससे लोग अलाव के सहारे बैठ सकें। इसके अलावा टैंट का शामियाना लगाकर रजाई-गद्दों की भी व्यवस्था की है। हालांकि रात के समय ग्रामीणों की संख्या कम रह जाती है, लेकिन सडक़ पर जगह-जगह इतने अवरोधक लगा दिए हैं कि कोई वाहन चालक सूनेपन में भी यहां से नहीं निकल सकता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो