सीएम का दौरा आज से

दो दिन तक करेंगी प्रवास

By: Ravi Mathur

Published: 07 Jun 2018, 10:58 AM IST

गंगापुरसिटी. मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे जन संवाद के लिए गुरुवार को गंगापुरसिटी आएंगी। गुरुवार को वे विधानसभा क्षेत्र बामनवास के कार्यकर्ताओं से जन संवाद करेंगी। वहीं शुक्रवार को गंगापुरसिटी कार्यकर्ताओं व लोगों से संवाद स्थापित करेंगी। वे गुरुवार सुबह सवा दस बजे हेलीकॉप्टर से यहां पहुंचेंगी। इसके लिए राजकीय महाविद्यालय मैदान में हेलीपैड तैयार किया गया है। बामनवास क्षेत्र का जन संवाद बायपास स्थित पार्थ होटल में होगा, जबकि गंगापुरसिटी क्षेत्र का कार्यक्रम शुक्रवार को जयपुर रोड स्थित अग्रवाल कर्मचारी सामुदायिक भवन में होगा। उनका गुरुवार को रात्रि विश्राम भी गंगापुरसिटी में होगा। मुख्यमंत्री के दो दिवसीय दौरे को लेकर प्रशासन व पार्टी कार्यकर्ताओं ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। गंगापुरसिटी विधायक मानसिंह गुर्जर व बामनवास विधायक कुंजीलाल मीना भी व्यवस्थाओं में जुटे रहे।

क्या उम्मीदों को लगेंगे पंख

मुख्यमंत्री के दो दिवसीय दौरे को लेकर क्षेत्र के नागरिकों को विकास के क्षेत्र में कई उम्मीद जगी है। शहर में एडीएम कार्यालय स्वीकृत होने और एडीएम के पद पर नियुुक्ति के बाद लोगों को क्षेत्र में अन्य क्षेत्रों में भी विकास कार्यों को पंख लगने की आस बंधी है।


पुस्तकालयाध्यक्ष हो नियुक्त
राजकीय महाविद्यालय में पुस्कालय है, लेकिन पुस्तकालयाध्यक्ष का पद रिक्त है। कॉलेज के पुस्तकालय में ज्ञान से ओतपोत करने वाली करीब 3 हजार पुस्तकें है और 3500 विद्यार्थी अध्ययनरत है। इसके बाद भी पुस्तकालयाध्यक्ष के पद पर नियुक्ति नहीं हो सकी है।


रोडवेज को मिले अपना स्टैण्ड
शहर में रोडवेज बस स्टैण्ड दो दशक से किराए की भूमि में संचालित हो रहा है। इसके चलते रोडवेज बसों से यात्रा करने वाले लोगों को बस स्टैण्ड पर उचित सुविधा नहीं मिल पा रही है। रोडवेज की ओर से पहल की गई, लेकिन भूमि के अभाव में स्वयं का स्टैण्ड नहीं बन सका है। रोडवेज कार्मिकों की भी कमी बनी हुई है। लोगों की चाहत है कि रोडवेज का सुविधायुक्त स्टैण्ड का निर्माण हो।

मुख्यमंत्री से लोगों
को सौगात की आस
बामनवास. मुख्यमंत्री से गुरुवार किए जाने वाले जनसंवाद से विधानसभा क्षेत्र के लोग कई आस लगाए बैठे हैं। उनको उम्मीद है कि मुख्यमंत्री इस दौरान उनको विशेष सौगात देकर जाएंगी।
चुनावी साल और सत्ताधारी दल का विधायक होने से लोगों की चाहत मुख्यमंत्री से और भी कहीं अधिक हैं। बरसों से रोडवेज सेवाओं से वंचित उपखण्ड के ग्रामीणों को उम्मीद है कि मुख्यमंत्री बसों का संचालन शुरू करेंगी। कुछ बसें शुरू होने से उपखण्ड के गांव आवागमन के साधनों से जुड़ जाएंगे। बौंली तहसील के लोगों को भी बौंली से गंगापुर सिटी के लिए सीधी बस सेवा चाहिए। तहसील मुख्यालय पर सरकारी महाविद्यालय खोले जाने की मांग भी बरसों से लम्बित चली आ रही है।

 

 

1कन्या कॉलेज की दरकार
शहर शिक्षा के क्षेत्र में अपनी पहचान बना रहा है, लेकिन शहर में अभी तक छात्राओं के लिए सरकारी कन्या महाविद्यालय नहीं है। ऐसे में क्षेत्र की बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए निजी महाविद्यालयों में प्रवेश लेना पड़ता है। विभिन्न संगठनों की ओर से सरकारी कन्या महाविद्यालय खोलने की मांग की जा चुकी है, लेकिन अभी तक बेटियों को यह सौगात नहीं मिली है।

2 ब्लड बैंक हो शीघ्र शुरू
सामान्य चिकित्सालय में ब्लड़ बैक भवन तैयार है। टीम भवन का निरीक्षण भी कर चुकी है। निरीक्षण के दौरान दिए गए सुझावों की पालना भी कर दी गई है, लेकिन ब्लड़ बैंक को अभी लाइसेन्स नहीं मिला है। इसके चलते सामान्य चिकित्सालय में ब्लड़ बैंक की सुविधा शुरू नहीं हो पाई है। दुर्घटनाओं व प्रसव के दौरान कई बार रक्त की आवश्यकता होती है। ब्लड़ बैंक शुरू नहीं होने से घायलों व महिलाओं को रैफर करना पड़ता है।


3 वजीरपुर को मिले एसडीओ
विधानसभा क्षेत्र में दो उपखंड मुख्यालय गंगापुरसिटी और वजीरपुर है। वजीरपुर को वष्र 2013 में उपखंड मुख्यालय घोषित किया गया था। इसके बाद भी यहां पर एसडीओ की नियुक्ति नहीं की गई है। इसके चलते गंगापुरसिटी एसडीओ के पास अतिरिक्त कार्यभार सौंप कर काम चलाया जा रहा है। वजीरपुर क्षेत्र के ग्रामीणों को अपने कार्यों के लिए गंगापुरसिटी आना पड़ता है।


4पानी-बिजली मिले भरपूर
गंगापुरसिटी. क्षेत्र में पेयजल की किल्लत बड़ी समस्या है, लम्बे समय से लोगों को पर्याप्त जलापूर्ति नहीं हो पा रही है। चम्बल पेयजल परियोजना से पानी मिलने की लम्बे समय से आस बांधे हुए हैं। खासकर गर्मी के मौसम में समस्या अधिक बढ़ जाती है। जाम तक की नौबत सामने आ जाती है। लोग चाहते है कि पेयजल की पर्याप्त आपूर्ति के साथ बिजली की निर्बाध आपूति हो।

Ravi Mathur Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned