script

ताउते चक्रवात से सावधान रहने की चेतावनी

locationसवाई माधोपुरPublished: May 16, 2021 09:51:13 pm

ताउते चक्रवात से सावधान रहने की चेतावनी

ताउते चक्रवात से सावधान रहने की चेतावनी

सवाईमाधोपुर. जूम वर्चुअल बैठक के माध्यम से निर्देश देते कलक्टर एवं उपस्थित अन्य।,सवाईमाधोपुर. जूम वर्चुअल बैठक के माध्यम से निर्देश देते कलक्टर एवं उपस्थित अन्य।,सवाईमाधोपुर. जूम वर्चुअल बैठक के माध्यम से निर्देश देते कलक्टर एवं उपस्थित अन्य।

सवाईमाधोपुर. कोरोना की आपदा के बीच एक और बुरी खबर है। ताउते चक्रवात से अगले तीन से चार दिन तक खतरे का अंदेशा बना है। इसके लिए मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि ताउते चक्रवात के असर से दक्षिण राजस्थान सहित पूरे राजस्थान में कई स्थानों पर तेज हवाएं चलने, भारी बारिश, तूफान, बिजली गिरने का अंदेशा बना है। जिला कलक्टर राजेन्द्र किशन ने साइक्लोन ताउते के असर से निबटने तथा सभी व्यवस्थाएं सुचारू बनाए रखने के संबंध में चिकित्सा, प्रशासन, सार्वजनिक निर्माण विभाग, जल संसाधन, बिजली निगम सहित अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ जूम पर वर्चुअल मिटिंग कर अलर्ट मोड पर रहते हुए हर स्थिति से निबटने के लिए चौकस रहने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी नियंत्रण कक्ष सतत रूप से एक्टिव रखते हुए अलर्ट मोड पर रखने के निर्देष दिए।
घरों में ही रहने के निर्देश
कलक्टर ने तूफान, बारिश आने की सम्भावना की सूचना को जिले के सभी लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए। वैसे तो लॉकडाउन लगा हुआ है फिर भी आमजन को अगले दो से तीन दिनों तक लोग घरों से न निकलें, किसी पेड़ या बिजली लाइन के नीचे नहीं बैठे।
अतिरिक्त जाब्ता अलर्ट पर रखने के निर्देश
कलक्टर ने जिला क्विक रेसपोंस टीम को नागरिक सुरक्षा वॉलटिंयर्स के साथ सजगता और सामंजस्यता रखते हुए कार्य करने तथा बामनवास और गंगापुर सिटी में अतिरिक्त 10-10 तथा सवाईमाधोपुर में अतिरिक्त 20 लोगों का जाब्ता अलर्ट पर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि तूफान से बिजली के खम्बे, लाइन, पेड़ गिरने का खतरा है। ऐसे में सोमवार दोपहर तक सर्वे कर क्षतिग्रस्त लाइन की मरम्मत कर दे, कोई पेड़ बिजली लाइन से टच हो रहा है तो छंटाई करवा दें। तूफान के बाद विद्युत लाइन क्षतिग्रस्त होती है तो रिस्टोरेशन का प्लान तैयार रखें। उन्होंने सभी बीडीओ और नगरपरिषद आयुक्त ऐसे भवनों की सूची तैयार करें तथा उनका निरीक्षण कर बिजली, पानी की व्यवस्था रखें जहां ज्यादा मुश्किल हालात होने पर लोगों को रखा जा सकें।
ऑक्सीजन की आपूर्ति समुचित बनी रहे
जिला एवं उप जिला चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट में निर्बाध बिजली आपूर्ति बनी रहे। इसके लिए पावर बेकअप, जनरेटर सेट मय फ्यूल के व्यवस्था रखी जाए। खाली ऑक्सीजन सिलेंडरों को तुरंत रिफिल करवाए। ऑक्सीजन का बफर स्टॉक 150 से 200 सिलेंडर रखें। जिले में सवाई माधोपुर के जिला चिकित्सालय, गंगापुर उप जिला चिकित्सालय एवं रिया अस्पताल गंगापुर में ऑक्सीजन प्लांट चल रहे है। तीनों प्लांट एवं चिकित्सालयों में पावर बेकअप की व्यवस्था रखे। ऑक्सीजन प्लांट के लिए आवश्यक वाल्व एवं केमिकल की अतिरिक्त व्यवस्था रखे। कलक्टर ने जिला एवं उप जिला चिकित्सालय परिसर में फायर ब्रिगेड की गाड़ी तैयार रखने के निर्देश भी नगर निकाय के अधिकारियों को दिए। अभी जिले में 735 ऑक्सीजन सिलेंडर हैं। इनमें से 200 भरे हुए सिलेंडर को बफर स्टॉक में रखे।
ब्लेक फंगस के संबंध में सावधानी रखे
कलक्टर ने सीएमएचओ एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को ब्लेक फंगस की बीमारी को रोकने के लिए स्टेराईड का उपयोग प्रोटोकॉल के अनुसार करने के संबंध में चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने रेमडेसिविर एवं अन्य आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता एवं उपयोग के संबंध में भी निर्देश दिए। वहीं सीएमएचओ को मोबाइल मेडिकल यूनिट को गांवों में जाकर उपचार करने के निर्देश दिए। बैठक में कलक्टर ने साइक्लोन को देखते हुए पर्याप्त संख्या में मिट्टी से भरे कट्टे, फावड़े, कुल्हाडी, ट्रैक्टर, ट्रॉली, जेसीबी, रस्सी की व्यवस्था भी रखने के निर्देश दिए। बैठक में एडीएम डॉ सूरज सिंह नेगी, एडीएम गंगापुर नवरतन कोली, सीईओ जिला परिषद रामस्वरूप चौहान, सभी उपखंड अधिकारी, चिकित्सा विभाग से सीएमएचओ, पीएमओ, ब्लॉक सीएमएचओ तथा अन्य विभागों के अधिकारी जुड़े तथा सुझाव भी रखे।


ट्रेंडिंग वीडियो