गांवों में भी कचरे का सही तरीके से हो निस्तारण

गांवों में भी कचरे का सही तरीके से हो निस्तारण

चौथ का बरवाड़ा. कस्बे में स्थित मीना धर्मशाला में स्वच्छ भारत मिशन के तहत सुजल व स्वच्छ गांव के तहत तीन दिवसीय ब्लॉक स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। कार्यशाला में गांवों को बेहतर तथा स्वच्छ बनाने के साथ कचरा निस्तारण के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें पंचायत समिति के सभी जनप्रतिनिधि भाग ले रहे हैं तथा कचरे में उपयोगी सामग्री का किस प्रकार अन्य चीजों में उपयोग ले सकने तथा पॉलीथिन व अन्य चीजों को सही प्रकार से निष्पादन करने की जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांवों में शौचालय निर्माण व अन्य योजनाओं को जनप्रतिनिधियों द्वारा आमजन तक पहुंचाने के बारे में जानकारी दी गई।


मीना धर्मशाला में तीन दिवसीय कार्यशाला के तहत विकास अधिकारी सूबेदार सिंह ने बताया कि जागरूकता के साथ आमजन का सहयोग नहीं मिलने तक समस्या का समाधान नहीं होगा। इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर ने कहा कि सरपंच तथा वार्ड पंच गांवों में जागरूकता के लिए बेहतर कार्य कर सकते हैं। इस दौरान जनप्रतिनिधियों को कचरा निस्तारण के बारे में जानकारी देते हुए प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला का समापन शनिवार को होगा।

Arun verma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned