script

मास्क पहनने का दिखावा, सोशल डिस्टेसिंग की उड़ रही धज्जियां

locationसवाई माधोपुरPublished: Oct 13, 2020 09:25:32 pm

मास्क पहनने का दिखावा, सोशल डिस्टेसिंग की उड़ रही धज्जियां

मास्क पहनने का दिखावा, सोशल डिस्टेसिंग की उड़ रही धज्जियां

सवाईमाधोपुर बजरिया स्थित जिला उद्योग केन्द्र में बिना मास्क के कार्य करते मजदूर।

सवाईमाधोपुर.राज्य सरकार व जिला प्रशासन की ओर से भले ही कोरोना महामारी जागरूकता के लिए भले ही संदेश दिया जा रहा हो लेकिन सरकारी कार्यालयों में ही कोरोना गाइडलाइन व जागरूकता संदेश की धज्जियां उड़ाई जा रही है। इसको लेकर प्रशासन भी कोई ध्यान नहीं दे रहा है।
दरअसल,जिला प्रशासन ने सरकारी कार्यालयों में नो मास्क-नो एंट्री के संकेतक लगाते हुए कार्मिकों को सख्ती से कोविड-19 की गाइड लाइन पालन करने के निर्देश दे दिए है। लेकिन शहर की व्यवस्थाओं को रामभरोसे ही छोड़ दिया गया है। प्रशासन की लचर व्यवस्थाओं के चलते शहर में जमकर कोविड-19 की गाइडलाइन की धज्जियां उड़ाई जा रही है।
नजर नहीं आ रही सैनेटाइज की शीशियां
जिला प्रशासन ने जिला कलक्ट्रेट मुख्य गेट सहित सरकारी विभाग कार्यालयों के गेट पर नो मास्ट नो एंट्री लिखवा रखा है, लेकिन इन नियमों की पालना ना तो कर्मचारी कर रहे है और ना ही सरकारी कार्यालयों में आने वाले फरियादी कर रहे है। कर्मचारी बिना मास्क के भी कार्य कर रहे है,जबकि कार्यालय कक्षों में आने वाले फरियादी भी सोशल डिस्टेसिंग की पालना नहीं कर रहे है। स्थिति ये है कि कोरोना से बचाव के लिए बार-बार साबुन या सैनेटाइज से हाथ धोने का भी संदेश दिया जा रहा है लेकिन सरकारी कार्यालयो से अब सैनेटाइज की बोतल भी नजर नहीं आ रही है। ऐसे में यहां कोरोना फैलने से इनकार नहीं किया जा सकता है।
मास्क लगाने में नहीं दिखा रहे रूचि
जिले में कोरोना पॉजीटिव की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है लेकिन बावजूद इसके जिले में बड़ी संख्या में लोग सावधानी नहीं बरत रहे है। शहर व कस्बों के बाजारों में ना तो सोशल डिस्टेंसिंग की पालना हो रही है और ना ही मास्क पहनने में लोग रूचि दिखा रहे है। हालांकि जिलेभर में पुलिस की ओर से कोविड.19 की गाइड लाइनों की पालना कराने के लिए सख्ती बरतने का दावा किया जा रहा है, लेकिन इसका असर कहीं ही नजर आ रहा है। ऐसे में संक्रमण का खतरा खुलकर मंडराता नजर आ रहा है।
जिला मुख्यालय पर सरकारी कार्यालयों के हाल…

बिना मास्क कार्य
यहां पुरानी बिल्डिंग परिसर के कम्प्यूटर कक्ष में कर्मचारी बिना मास्क के कार्य कर रहे थे। इसी प्रकार जन्म-मृत्य प्रमाण पत्र कक्ष में फरियादियों की भीड़ लगी थी, जबकि यहां नगरपरिषद गेट सहित अंदर भी नो मास्क नो एंट्री लिखा हुआ है। इसके बाद भी कर्मचारी मास्क नहीं लगा रहे है। इसके अलावा परिसर में कहीं पर भी सैनेटाइजर के प्रबंध नजर नहीं आए।
मजदूरों को भी मास्क नहीं
जिला उद्योग केन्द्र के बाहर उद्यान का निर्माण कार्य किया जा रहा है लेकिन यहां गेट का निर्माण करने वाले मजदूर बिना मास्क के ही कार्य कर रहे थे। पूछने पर बताया कि बिना मास्क के ही कार्य कर रहे है। मास्क नहीं दिया गया। यहां भी सैनेटाइजर की कोई व्यवस्था नजर नहीं आई।
जिला कलक्ट्रेट परिसर
जिला कलक्ट्रेट परिसर में ऊपरी तल पर एडीएम ऑफिस के पास कक्ष में कर्मचारी बिना मास्क लगाए कार्य कर रहे थे। यहां आने वाले कुछ फरियादी भी बिना मास्क के ही इधर-उधर घूम रहे थे। कक्षों में कहीं पर भी सैनेटाइजर नजर नहीं आया।
कोषालय में भी बिना मास्क के कार्मिक
जिला कलक्ट्रेट परिसर में जिला कोषालय में सोमवार को कम स्टॉफ आया लेकिन यहां मौजूद कर्मचारी भी बिना मास्क लगाए बैठे थे। यहां भी दिनभर फरियादियों का आना जाना लगा रहता है लेकिन कहीं पर भी सैनेटाइजर नजर नहीं आया। ऐसे में संक्रमण फैलने का खतरा बना है।
……………..
इनका कहना है
सरकारी कार्यालयों में जहां भी कर्मचारी बिना मास्क के कार्य कर रहे है और जिन कार्यालयों में सैनेटाइज के प्रबंध नहीं है। वहां संबंधित अधिकारियों को कोरोना गाइडलाइन की पालना के निर्देश दिए जाएंगे। आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
भवानीसिंह पंवार, अतिरिक्त जिला कलक्टर सवाईमाधोपुर

ट्रेंडिंग वीडियो