scriptतुलाई बंद: खरीद केन्द्र से बैरंग लौट रहे किसान | Weighing closed: Farmers returning from the procurement center bereft | Patrika News

तुलाई बंद: खरीद केन्द्र से बैरंग लौट रहे किसान

locationसवाई माधोपुरPublished: Jun 19, 2021 08:53:15 pm

Submitted by:

Subhash

तुलाई बंद: खरीद केन्द्र से बैरंग लौट रहे किसान

तुलाई बंद: खरीद केन्द्र से बैरंग लौट रहे किसान

सवाईमाधोपुरअमरूद मण्डी खरीद केन्द्र पर खुले में लगे गेहूं के ढेर।

सवाईमाधोपुर. चकचैनपुरा स्थित अमरूद मण्डी में भारतीय खाद्य निगम की ओर से इन दिनों खरीद केन्द्र पर तुलाई बंद है। खरीद केन्द्र पर तुलाई बंद होने से खण्डार व बहरावण्डा खुर्द से गेहूं बेचने आ रहे दर्जनों किसानों को बैरंग वापस लौटना पड़ रहा है। दोनों केन्द्रों की खरीद अमरूद मण्डी में ही की जा रही है। ऐसे में तुलाई बंद होने से बाहर से आने वाले किसान निराश लौट रहे है।
खुले आसमान तले रखा गेहूं
अमरूद मण्डी स्थित गेहूं खरीद केन्द्र पर इन दिनों गेहूं खुले आसामान के तले रखे है। ऐसे में बारिश से भीगने का अंदेशा बना है। तुलाई बंद होने के बावजूद भी माल को गोदामों में नहीं पहुंचाया जा रहा है। ऐसे में अमरूद मण्डी परिसर में जगह-जगह गेहूं के ढेर लगे है। यदि तेज बारिश हुई तो खुले में रखा पूरा गेहूं खराब हो जाएगा। इसके बाद भी एफसीआई के अधिकारी कोई ध्यान नहीं दे रहे है। हजारो क्विंटल माल खुले आसमान तले पड़ा है। इससे किसानों के माथे पर चिंता की लकीरे है।
खरीद केन्द्र से वापस लौट रहे किसान
अनियाला निवासी भैरूलाल गुर्जर, अमरसिंह, रमेश माली आदि ने बताया कि छाण क्षेत्र से गेहूं ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से सवाईमाधोपुर चकचैनपुरा स्थित अमरूद मण्डी तुलाई के लिए ले गए थे लेकिन तुलाई नहीं होने वापस गेहूं से भरी ट्रैक्टर-ट्रोलियों को वापस लाना पड़ा। ऐसे में समय की बर्बादी हुई ओर समर्थन मूल्य का लाभ नहीं मिल पाया। इससे किसानों में रोष बना है।
तिरपाल की नहीं कोई व्यवस्था
क्षेत्र के बाहरी इलाकों से जिन्स बेचने आने वाले किसानों की जिन्सों को बारिश से भीगने से बचाव के लिए भी यहां तिरपाल की व्यवस्था नहीं है, जबकि इन दिनों मौसम बदल रहा है, ऐसे में यदि बारिश हो जाती है, तो किसानों का माल भीग जाएगा। इससे गेहूं की गुणवत्ता पर भी प्रभाव पड़ेगा और खाद्य निगम गेहूं की खरीद भी नहीं करेगा।
इनका कहना है
कोटा से आदेश आने के बाद मण्डी बंद कर दी। मण्डी किस कारण से बंद की है, इसकी जानकारी नहीं है। इसके बारे में उच्चाधिकारियों ही बताएंगे।
भीमसिंह मीणा, मैनेजर, एफसीआई चकचैनपुरा सवाईमाधोपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो