scriptबिना टेंडर के टैंकर सप्लाई ,मई का आधा महीने गुजरने के बाद भी नहीं हुई निविदाएं,चहेते ठेकेदारों को फायदा पहुंचा रहे | Without tanker supply of tender, even after half a month of May the te | Patrika News

बिना टेंडर के टैंकर सप्लाई ,मई का आधा महीने गुजरने के बाद भी नहीं हुई निविदाएं,चहेते ठेकेदारों को फायदा पहुंचा रहे

locationसवाई माधोपुरPublished: May 16, 2018 05:29:46 pm

Submitted by:

Abhishek ojha

बिना टेंडर के टैंकर सप्लाई ,मई का आधा महीने गुजरने के बाद भी नहीं हुई निविदाएं,चहेते ठेकेदारों को फायदा पहुंचा रहे

टैंकरों की दरकार

पेयजल किल्लत के चलते टैंकरों की दरकार

सवाईमाधोपुर. टेंडरों की प्रक्रिया में देरी के कारण भीषण गर्मी के दौर में पेयजल संकटग्रस्त क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति शुरू नहीं हो पाई है। ऐसे में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को पेयजल संकट से जूझना पड़ रहा है। इसे जलदाय विभाग के अधिकारियों की लापरवाही ही कहा जाएगा जो मई का आधा माह बीतने के बाद भी टैंकर आपूर्ति की कवायद सिरे नहीं चढ़ पाई है। गर्मी के तेवर तेज होने के साथ ही
अब शहर, गांव व ढाणियों में पेयजल संकट बढ़ रहा है। पेयजल किल्लत के चलते लोगों को पीने के पानी के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। कई गांवों में टैंकरों से जलापूर्ति की नौबत आने लगी है। इधर, शहर के कुछ क्षेत्रों में नलों से अपर्याप्त आपूर्ति होने से लोगों को पेयजल संकट झेलना पड़ रहा है, लेकिन पेयजल किल्लत को लेकर जलदाय विभाग गंभीर नजर नहीं आ रहा है।

देरी बनी परेशानी
अब गर्मी और पेयजल संकट का आधा समय गुजरने के बाद 18 मई से टैंकरों से जलापूर्ति के टेण्डर खोले जाने है। ऐसे में पेयजल संकट से जूझ रहे शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में टैंकरों से जलापूर्ति होने पर अभी एक पखवाड़े का समय लग सकता है। ऐसे में भीषण गर्मी में लोगों तक टैंकरों से आपूर्ति की योजना फेल नजर आ रही है।
वार्ड 23 खंगार मोहल्ले में पानी की समस्या को लेकर मंगलवार को लोगों ने नगरपरिषद सभापति विमला शर्मा को ज्ञापन सौंपा।
ज्ञापन में बताया कि मोहल्ले में लम्बे समय से पेयजल समस्या बनी है। लोग दूर-दराज हैण्डपंप व टंकी से पानी भरकर ला रहे है। जलदाय विभाग की ओर से दो पेयजल टंकी जारी हुई है, लेकिन ये टंकिया बिसायत मोहल्ले में लगाई गई है। खंगार मोहल्ले में कोई पेयजल टंकी नहीं है। ऐसे में लोगों को परेशानी हो रही है। लोगों ने खंगार मोहल्ले में पेयजल टंकी रखवाने की मांग की।

10 मई को ही खत्म हो गई पुरानी निविदाएं
जलदाय विभाग ने पिछले साल 11 अप्रेल 2017 को टैंकर से जलापूर्ति के लिए निविदाएं जारी की थी। ऐसे में यह 10 मई 2018 को ही समाप्त हो गई है। वहीं अप्रेल में ही नई निविदाएं निकाली जानी थी, लेकिन जलदाय विभाग की ढिलाई के चलते अभी तक निविदाएं नहीं खोली जा सकी।

अपने स्तर पर मंगवा रहे टैंकर
शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल किल्लत के चलते टैंकरों की दरकार है। पानी के लिए हाहाकार मचा है। लोग जलदाय विभाग से लेकर प्रशासनिक अधिकारी तक पानी के लिए गुहार लगा रहे है। इसके बावजूद कोई सुनवाई नहीं हो रही है। टैंकरों से आपूर्ति नहीं करने पर लोग खुद के खर्चे पर टैंकर मंगवाने को मजबूर है।

जल्द निकालेंगे निविदा
इस वर्ष दो अप्रेल को टैंकर से आपूर्ति के लिए निविदाएं निकाली जानी थी, लेकिन भारत बंद होने से करीब दस दिन इंटरनेट सेवाएं बाधित रही। इसके बाद कलक्टर ने निविदाएं निरस्त कर दी थी। अब 18 मई से टैंकरों से आपूर्ति की निविदाएं खोली जाएगी।
किरोड़ीलाल मीना, अधिशासी अभियंता, जलदाय विभाग, सवाईमाधोपुर

ये है मामला
जानकारी के अनुसार दो अप्रेल को टैंकरों से जलापूर्ति की निविदाएं खोली जानी थी, लेकिन इस दिन भारत बंद होने से इंटरनेट की समस्या बनी रही। इससे करीब आठ से दस दिन तक इंटरनेट सेवाएं बाधित रही। इससे निविदाएं वेब पोर्टल पर अपलोड नहीं हो सकी। ऐसे में जिला कलक्टर ने निविदाएं निरस्त कर दी थी। साथ ही फिर से निविदाएं डालने के निर्देश दिए थे, लेकिन अब तक जलदाय विभाग नई निविदाएं निकालने में रूचि नहीं दिखा रहा है। यही वजह है कि आधा मई बीतने के बाद भी टैंकर से जलापूर्ति के टेण्डर नहीं निकाले जा सकें।

फैक्ट फाइल
कुल एक करोड़ 5 लाख टैंकरों के लिए बजट स्वीकृत
शहरी क्षेत्र मेें 30 लाख
मानटाउन में-15 लाख
सवाईमाधोपुर ग्रामीण में-10 लाख
चौथकाबरवाड़ा में-10 लाख
मलारना डूंगर में 10 लाख
बौंली में 30 लाख


ये है पुरानी दरों की स्थितिशहर दरें
शहर सवाईमाधोपुर 255
मानटाउन 299
सवाईमाधोपुर ग्रामीण 292
चौथकाबरवाड़ा 292
मलारना डूंगर 292
बौंली 292
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो