ग्रामीणों के निपटाए कार्य, गैस कनेक्शन भी वितरित,राजस्व मामलों का किया निपटारा

ग्रामीणों के निपटाए कार्य, गैस कनेक्शन भी वितरित,राजस्व मामलों का किया निपटारा

By: Abhishek ojha

Published: 16 May 2018, 05:18 PM IST

कुण्डेरा. ग्राम पंचायत चकेरी के अटल सेवा केंद्र पर मंगलवार को न्याय आपके द्वार शिविर का आयोजन हुआ। इसमें उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन बांटे गए। शिविर प्रभारी एसडीएम लक्ष्मीकांत कटारा रहे। अध्यक्षता सरपंच रामा देवी ने की। शिविर में सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। राजस्व विभाग के नामांतरण रास्ता संबंधी विवाद आदि मौके पर ही दोनों पक्षों को बैठाकर के सहमति से निपटारा किया गया। तहसीलदार द्वारका प्रसाद ने बताया कि नामांतरण 37, नकल 59, पेेंशन 40, खाद्य सुरक्षा के 11 आवेदन आए। बाकी आवेदनों को जांच के बाद निरस्त कर दिया। रसद विभाग के प्रवर्तन निरीक्षक अतुल बडाया ने खाद विभाग में चलाई जा रही योजनाओं को बताया। पशुपालन विभाग के डॉ. चंद्र प्रकाश मीणा ने 180 पशुओं का टीकाकरण 226 पशुओं का उपचार कर पशुपालकों को दवा का वितरण किया गया। 8 पशुओं का बीमा आवेदन तैयार किए। कृषि विभाग के सहायक कृषि अधिकारी प्रभुलाल मीणा ने बताया कि पाइपलाइन के 6 कृषि यंत्र 5 फव्वारा ड्रिप योजना के 4 खरीफ फसल प्रदर्शनी के लिए 50 किसानों का चयन किया गया।
राष्ट्रपति से मिला कोली समाज का प्रतिनिधि मण्डल
चौथ का बरवाड़ा. अखिल भारतीय कोली समाज के प्रदेश अध्यक्ष नाथूलाल कोली के नेतृत्व में समाज का प्रतिनिधि मण्डल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के जयपुर दौरे के दौरान राजभवन में मुलाकात की। इस अवसर पर राजस्थान कोली हितकारिणी महासभा के अध्यक्ष डॉ पप्पूराम कोली ने उनसे अनुरोध किया की जयपुर में सेंट्रल स्पाइन के पास बन रहे छात्रावास की भूमि का उन्होंने बिहार के राज्यपाल पद पर रहने के दौरान 14 दिसम्बर 2016 को भूमि पूजन किया था। अब व उस छात्रावास का अक्टूबर माह में लोकार्पण करें।


अग्निपीडि़त को समाज के लोगों ने दी सहायता
बौंली . क्षेत्र के ग्राम गुगड़ोद की एक ढाणी में हरिराम पुत्र पांचू लाल रैगर के छप्परपोश मकान में आग लगने से हुए नुकसान को लेकर रैगर समाज के लोगों ने पीडि़त को सहायता राशि दी है। अखिल भारतीय रैगर महासभा जिला शाखा द्वारा सहायता पहुंचाने के लिए वाट्सएप ग्रुप पर सहायता की अपील की गई। जिस से प्राप्त राशि को मंगलवार को महासभा के पदाधिकारी एवम गणमान्य नागरिकों द्वारा पीडि़त के घर जाकर दी। जिलाध्यक्ष हरिप्रसाद तगाया ने बताया कि अपील से 37102 रुपए की राशि एकत्रित की गई जो मंगलवार को पीडि़त को दी। मानव सेवा ट्रस्ट द्वारा भी 5000 नकद दिए गए। इस अवसर पर पदाधिकारियों में नेम राज बाकोलिया, भगवान सहाय गुणसारिया, दीनदयाल, ओम प्रकाश, रामअवतार गुणसारिया आदि उपस्थित थे।


मूल अधिकार व कत्र्तव्यों की दी जानकारी
पीपलवाड़ा. तालुका विधिक सेवा समिति बौंली के तत्वावधान में ग्राम पंचायत निमोद-राठोद में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इसमें पैरालीगल वालंटियर नेतराम मीना ने उपस्थित लोगों को भारतीय संविधान के मूल अधिकार, कर्तव्य व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूक किया।


शिविर में योग के सिखाएं गुर
सवाईमाधोपुर. पतंजलि महिला योग समिति के तत्वावधान में कनकवीर हनुमान मंदिर पर चल रहे नि:शुल्क योग शिविर में मंगलवार को समिति की संरक्षक सुनिता गुप्ता व अन्य विशेषज्ञों ने महिलाओं को योग की जानकारी दी। समिति की जिला महिला मंत्री मीना शर्मा ने बताया कि शिविर में योग के बाद महिलाओं ने पक्षियों के लिए परिंडेे बांधे। पर्यावरण संरक्षण का संकल्प भी दिलाया गया। इस अवसर पर महिलाओंं को घरेलू जड़ीबूटियों के औषधीय उपयोग के बारे में भी जानकारी दी गई। इस दौरान कृ ष्णा शर्मा, गीता शर्मा, इंद्रा जांगिड़, मंजू मथुरिया, अनिता अग्रवाल आदि मौजूद थी।

Abhishek ojha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned