रीको क्षेत्र में होगा कार्य - चमकेंगी सड़क, बनेंगी नालियां

चमकेंगी सड़क, बनेंगी नालियां
रीको क्षेत्र में होगा कार्य
टेण्डर प्रक्रिया अन्तिम चरण में
चार करोड़ से अधिक के होंगे कार्य

By: Dinesh sharma

Published: 04 Jan 2018, 11:28 AM IST

गंगापुरसिटी. स्थानीय उपखण्ड मुख्यालय स्थित रीको औद्योगिक क्षेत्र में लम्बे समय से बदहाल हो रही सड़कों की अब शीघ्र सूरत सुधरने की उम्मीद है। अगले महिनों में ही रीको क्षेत्र में चमचमाती सड़कें नजर आएंगी। साथ ही पक्की नालियों का निर्माण होने से गंदे पानी के सड़क पर बहने की समस्या से भी उद्यमियों को निजात मिल सकेगी। वहीं नई सड़कों का निर्माण होने से उद्योग इकाई तक आने-जाने वाले वाहनों का रास्ता सुगम हो जाएगा। यह सब कार्य 4 करोड़ 57 लाख रुपए की लागत से होंगे। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से बजट जारी करने के बाद अब टेण्डर प्रक्रिया का कार्य अन्तिम चरण में है। तकनीकी निविदा खुल चुकी हैं और इसी माह में टेण्डर फाइनल होकर कार्यादेश जारी होने की उम्मीद है। हालांकि फिलहाल कुछ स्थानों पर पेचवर्क कार्य भी कराया जा रहा है।


यह निर्माण कार्य होंगे
रीको क्षेत्र की सड़कों और नालियों की दशा सुधारने के लिए करीब 457.17 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। इसमें 48.50 मीटर सड़क पर डामरीकरण का कार्य कराया जाएगा। इसके अलावा 500 मीटर की एक सीसी सड़क का भी निर्माण होगा। इसी प्रकार पक्की नालियों का निर्माण भी कराया जाएगा। करीब 5.3 किलोमीटर क्षेत्र में नई नालियां को पुर्ननिर्माण होगा। वहीं साइन बोर्ड और ओवरहैड एण्ट्री बोर्ड भी लगाए जाएंगे।


फिलहाल बदहाल है स्थिति
वर्तमान में रीको औद्योगिक क्षेत्र की अधिकांश सड़कें जर्जरहाल हो चुकी हैं। इन क्षतिग्रस्त सड़कों पर वाहन हिचकौले खाते निकलते हैं। इससे वाहनों में टूट-फूट की संभावना बनी रहती है। अनेक जगह गड्ढे भी हो रहे हैं। लम्बे समय से जर्जरहाल हो रही सड़क से रीको में आने वाले ट्रक, जीप आदि वाहन हिचकौले खाते निकलते हैं। इससे सामान से भरे वाहनों में टूट-फूट की आशंका बनी रहती है। इसके अलावा नालियों की भी दुदर्शा हो रही है। बदहाल हो रही नालियां कचरे से अटी पड़ी हैं। कई जगह तो नालियों का अस्तित्व ही खत्म सा हो गया है। इससे बारिश के दिनों में तो स्थिति बदहाल हो जाती है। कहीं नालियों टूट चुकी हैं तो कहीं कचरे से अटी होने से पानी का निकास ही नहीं हो पाता। ऐसे में कीचड़-गंदा पानी भरा रहने से मक्खी-मच्छर पनपते हैं। इसके अलावा जगह-जगह गंदगी का आलम है। इससे उद्यमी परेशान रहते हैं। कई स्थानों पर तो नालियों का टोटा है।


फैक्ट फाइल
रीको में कुल भूखण्ड 195
आवंटित भूखण्ड 153


शीघ्र शुरू होगा कार्य
शीघ्र ही रीको की सड़क-नालियों की सूरत सुधर जाएगी। 457.17 लाख से रुपए से सड़कों का डामरीकरण, पक्की नाली, नालियों की मरम्मत, सीसी रोड सहित अन्य कार्य कराए जाएंगे। तकनीकी स्वीकृति होने के बाद टेण्डर प्रक्रिया अन्तिम चरण में है। इसी माह कार्यादेश भी जारी हो जाएंगे। हालांकि फिलहाल कुछ स्थानों पर पेचवर्क कार्य भी कराया जा रहा है।
आशीष सिंहल, कनिष्ठ अभियंता रीको, गंगापुरसिटी

-----------------------------


Dinesh sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned