scriptटाइगर एमटी 3 को किया ट्रेंकुलाइज, घाव से निकाले गए कीड़े | Worms removed from Tiger MT3 after tranqualizes in sawai madhopur | Patrika News

टाइगर एमटी 3 को किया ट्रेंकुलाइज, घाव से निकाले गए कीड़े

locationसवाई माधोपुरPublished: Mar 10, 2020 10:18:58 am

Submitted by:

dinesh

रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान ( Ranthambore Tiger Reserve ) से कोटा के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व ( Mukandra Hills Tiger Reserve ) पहुंचे बाघ टी-98 यानि एमटी-3 के मुंह पर घाव होने और कीड़े पडऩे का पता चलने के बाद पशु चिकित्सक राजीव गर्ग ने बाघ का उपचार किया…

tiger.jpg
सवाईमाधोपुर। रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान ( Ranthambore Tiger Reserve ) से कोटा के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व ( Mukandra Hills Tiger Reserve ) पहुंचे बाघ टी-98 यानि एमटी-3 के मुंह पर घाव होने और कीड़े पडऩे का पता चलने के बाद पशु चिकित्सक राजीव गर्ग ने बाघ का उपचार किया। वन विभाग की टीम ने बाघ की टे्रकिंग कर टी 98 को ट्रेंकुलाइज किया। बाघ की नाक के ऊपर घाव में से कीड़े निकाले गए। करीब 45 मिनट तक बाघ का उपचार किया। उपचार के बाद बाघ को जंगल में छोड़ दिया गया। अब बाघ की हालत में सुधार बताया जा रहा है। वन विभाग की टीम लगातार बाघ की मॉनिटरिंग कर रही है।
बाघ के मुंह पर घाव होने और कीड़े पडऩे की खबर ने वन विभाग के अधिकारियों की चिंताएं बढ़ा दी थी। बाघ का उपचार करने के लिए रणथम्भौर से रेस्क्यू टीम व पशुचिकित्सक डॉ. राजीव गर्ग को कोटा भेजा गया था।
गौरतलब है कि मुकुंदरा में बाघ के चोटिल होने की घटना के बारे में मुकुंदरा के वनाधिकारियों को देरी से पता चला। इससे एक बार फिर मॉनिटरिंग पर सवाल खड़े हो गए है। बाघ को करीब पांच-छह दिन पूर्व मुंह पर चोट लगी थी, लेकिन वनाधिकारियों को इसकी भनक तक नहीं लगी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो