बाघ के हमले में युवक घायल, खेत में फसलों में पानी दे रहा था युवक

बाघ के हमले में युवक घायल, खेत में फसलों में पानी दे रहा था युवक

kamlesh sharma | Publish: Jan, 14 2018 08:06:21 PM (IST) Sawai Madhopur, Rajasthan, India

रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान की खण्डार रेंज के समीप गणेश नगर मेंं रविवार दोपहर को बाघ के हमले में एक युवक घायल हो गया।

सवाईमाधोपुर/खण्डार। रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान की खण्डार रेंज के समीप गणेश नगर मेंं रविवार दोपहर को बाघ के हमले में एक युवक घायल हो गया। इससे घायल की बांई आंख ,बायां कान व बांई ओर का सिर वाले हिस्से में चोट आई हैं।

घायल युवक रामकेश गुर्जर (18) पुत्र राधेश्याम निवासी पादड़ी विस्थापित है। घायल को तुरंत खण्डार अस्पताल ले जाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद सवाईमाधोपुर रैफर कर दिया। बाद में सवाईमाधोपुर राजकीय अस्पताल में स्थिति बिगडऩे पर उसे जयपुर रैफर कर दिया। घायल के साथ परिजनों के साथ वन विभाग का गार्ड भी जयपुर गया है। खेत में काम कर रहा था युवक

घायल युवक के भाई जुगराज गुर्जर के अनुसार घायल गणेश नगर स्थित अपने खेत में फसलों को पानी दे रहा था। तभी अचानक बाघ ने हमला कर दिया। चीख पुकार मचने पर ग्रामीणों ने बाघ को जंगल की ओर भगाया। हालांकि इस संबंध में वन विभाग के अधिकारियों ने खेत में बाघ के आने की बात से इंकार किया है।

उनका कहना है कि खेत में बाघ के पगमार्क अब तक नहीं मिले हैं। संभव है युवक जंगल की ओर गया हो और वहां बाघ ने हमला किया हो। मामले की जांच की जा रही है। इसके बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

जंगल से सटा है एरिया
खण्डार क्षेत्र का गणेश नगर रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान से सटा हुआ है। यहां पर अक्सर बाघों व अन्य वन्यजीवों का मूवमेंट बना रहता है। एेसे में यहां के लोग भी जंगल में चले जाते है तो वन्यजीव भी इस क्षेत्र में कई
बार देखे गए हैं।

टी-85 व टी-30 का है एरिया
वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस क्षेत्र में अधिकतर टी-30 , टी-85 का मूवमेंट बना रहता है। इसके अतिरिक्त खण्डार वन क्षेत्र में टी-64 व टी-20 की पदचाप भी रहती है। अधिकारी बाघ के पगमार्ग टे्रस करने का प्रयास कर रहे हैं। पगमार्ग मिलने के बाद ही बाघ के बारे में जानकारी मिल पाएगी।

अस्पताल पहुंचे जनप्रतिनिधि व अधिकारी
हमले की सूचना मिलते ही घायल की कुशलक्षेम जानने के लिए वन विभाग के अधिकारी व जनप्रतिनिधि जिला अस्पताल पहुंचे। इस दौरान उपवन संरक्षक बीजू जॉय, खण्डार रेंजर मोहनलाल गर्ग, खण्डार प्रधान मनोरमा शुक्ला, भाजपा ग्रामीण अध्यक्ष अशोकराज मीणा आदि मौजूद थे।

इनका कहना है....
खण्डार वन क्षेत्र के समीप गणेश नगर एरिया में बाघ के हमले में एक युवक घायल हो गया। जिसे जयपुर रैफर किया गया है। घायल के साथ वन विभाग के कार्मिक भी गए हैं। घायल की प्लस रेट सामान्य व हालत स्थिर बताई जा रही है।
- बीजू जॉय, उपवन संरक्षक, रणथम्भौर बाघ परियोजना, सवाईमाधोपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned