scriptबोर्ड की बैठक में छाया दुकानों का मुद्दा सरकार को भेजेंगे प्रस्ताव | bord kee baithak mein chhaaya dukaanon ka mudda, sarakaar ko bhejenge | Patrika News

बोर्ड की बैठक में छाया दुकानों का मुद्दा सरकार को भेजेंगे प्रस्ताव

locationसवाई माधोपुरPublished: Mar 21, 2018 06:57:49 pm

Submitted by:

murlidhar sharma

नगर परिषद साधारण सभा की बैठक आयोजित

patrika

सवाईमाधोपुर नगरपरिषद सभागार में विधायक दीयाकुमारी को दुकानों की समस्या बताते व्यापारी व अन्य।

सर्वसम्मति से किया निर्णय
सवाईमाधोपुर ञ्च पत्रिका. नगरपरिषद सभागार में मंगलवार को साधारण सभा की बैठक हुई। इसमें सर्वसम्मति से व्यापारी हित में नियमानुसार ही बजरिया स्थित परिषद की दुकानों के नियमितिकरण करने का निर्णय किया गया। विधायक दीया कुमारी की मौजूदगी में ये बैठक हुई। उन्होंने बजरिया स्थित दुकानों के चले आ रहे विवाद का समाधान करनेको कहा। इसके लिए स्थानीय निकाय विभाग की ओर से वर्ष २०१७ में नियमितिकरण के लिए जारी नियमों के अनुसार ३० साल की लीज पर दुकानों के नियमितिकरण की बात कही। भाजपा पार्षदों ने इस पर सहमति जताई एवं इसका प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजने का निर्णय किया। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस पार्षद विमलचंद व अन्य पार्षदों ने बताया कि सभा में पांच प्रमुख मांगों को लेकर विरोध किया गया। इस दौरान २० अगस्त १९८१ में सम्पदा अधिकारी एवं दुकानदारों के मध्य समझौते में मूल आवंटी को ही बुलाकर किराया अधिनियम के तहत किराया निर्धारण करने, पूर्व में साधारण सभा की बैठक १३ मई २०१६ में प्रस्ताव लिया गया था। इसके बाद तीन से अधिक बोर्ड बैठकें हो चुकी है। वहीं दो साल हो चुके हैं, लेकिन इस पर पुन: विचार नहीं गया। इसी तरह विभागीय आदेशानुसार ३० वर्षीय लीज पर मूल आवंटी (वास्तविक किराएदार) को ही देने, नगर परिषद क्षेत्र में सभी दुकानों को व मूल आवंटी समान मापदण्ड अपनाने व किराया अधिनियम की पालना करने की मांग की। पूर्व में १३ मई २०१६ को लिए गए बोर्ड निर्णयों की पालना की मांग की।

दुकानों को लेकर कांग्रेस का दोहरा चेहरा नजर आया
उधर, भाजपा पार्षदों का आरोप था कि एक ओर कांग्रेस नेता दुकानों के आवंटन की मांग को लेकर शव यात्रा निकालते हैं, वहीं दूसरी ओर वे ही बोर्ड बैठक में कांग्रेस पार्षद ही इसका विरोध करते हैं। बैठक में कांग्रेस नेता कांग्रेस पार्षद विमलचंद महावर, सुनीता जैन, मोहसीना, आदिल चौधरी सहित अन्य पार्षदों ने बोर्ड बैठक में प्रस्ताव के पांच प्रमुख मांगों का विरोध जताया। इस पर विधायक दीया कुमारी ने कहा कि विरोध से किसी भी समस्या का हल सम्भव नहीं है। व्यापारी वर्ग का आय का माध्यम दुकान होती है। ऐसे में व्यापारियों के हितों और आजीविका को ध्यान में रखते हुए जल्द से जल्द इसका समाधान होना चाहिए।
जलदाय विभाग के एईएन का किया घेराव
इधर, साधारण सभा की बैठक के बाद सभागार के बाहर आते ही वार्ड नं.२२ डूंगरपाड़ा व वार्ड ३२, वार्ड ३९ की महिलाओं व पुरुषों ने पेयजल समस्या को लेकर जलदाय विभाग के सहायक अभियंता जीपी गोयल का घेराव किया। साथ ही विधायक दीया कुमारी को समस्या से अवगत कराया। महिलाओं ने बताया कि पिछले दो महीने से मोहल्ले में पेयजल समस्या बनी है, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। आक्रोशित महिलाओं ने एईएन को खरी-खोटी सुनाई। महिलाओं ने बताया कि हर बार पेयजल समस्या को लेकर आश्वासन ही दिए जा रहे हैं, लेकिन समस्या दूर करने को लेकर विभागीय अधिकारी गंभीरता नहीं बरत रहे हैं। इसके बावजूद विभाग ने अभी तक टैंकर शुरू नहीं किए हैं। सभी महिलाओं ने एईएन से जलापूर्ति की व्यवस्था सुचारू करने की मांग की। इस पर विधायक दीया कुमारी ने जलदाय अधिकारियों को व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो