scriptक्रिएटिव तरीके से पैक करें बच्चों का लंच बॉक्स | Creative ideas for packing smiles in your baby's lunch box | Patrika News

क्रिएटिव तरीके से पैक करें बच्चों का लंच बॉक्स

Published: Aug 31, 2016 02:50:00 pm

बच्चा जब स्कूल में लंच बॉक्स खोले तो उसके चेहरे पर एक अलग ही मुस्कान आ जाए, इसके लिए कुछ आयडिया हैं…

Kids lunch box

Kids lunch box

क्या आपका बच्चा स्कूल से लंच वापस लेकर आता है? कई बार ऐसा होता है कि भले ही खाना बच्चे की पसंद का हो, उसका मन लंच बॉक्स खोलने का ही नहीं होता।

जोक पैक करें

एक किड फ्रेंडली जोक लंच बॉक्स में मिलने पर बच्चे के चेहरे पर जो मुस्कान आएगी, वह देखने लायक होगी। आप इंटरनेट से ऐसे जोक्स खूब तलाश सकती हैं। आप इन्हें कंप्यूटर पर टाइप करके प्रिंट निकालें या फिर नेपकीन या पेपर टॉवल पर हाथ से लिखें। आप चाहें तो इस पर एक मजाकिया ड्रॉइंग भी बना सकती हैं।

पहेली पैक करें

हालांकि पहेली को सुलझाने में दिमाग का इस्तेमाल होता है लेकिन बच्चे को यह कभी एक्स्ट्रा होमवर्क की तरह नहीं लगता। आप इसमें रिडल्स, पजल्स, सुडोकू, क्रॉसवर्ड भेज सकती हैं। बच्चे इससे न केवल व्यस्त रहेंगे, बल्कि कॉपियों के पन्ने भी नहीं फाड़ेंगे।

क्लू पैक करें

बच्चा जब स्कूल से आएगा तो क्या खास होने वाला है, इस बारे में भी कोई क्लू आप रख सकती हैं। यदि आप सभी फिल्म जाने वाले हैं तो आप पॉपकॉर्न का एक टुकड़ा रख सकती हैं। यदि कोई रिश्तेदार या फ्रेंड डिनर पर आने वाला है तो उसकी नाम की जिग्सॉ पजल रखें।

क्रिएटिव नोट रखें

ए क साधारण लेकिन प्यारा सा लव नोट बच्चे का दिन बना सकता है। आप ‘आई लव यू’ लिखें। इसके चारों ओर कोई ड्रॉइंग बना दें। इसके अलावा आप बच्चे को प्रोत्साहित करने के लिए उसकी तारीफ में भी कोई नोट रख सकती हैं, जैसे तुम एक सुपर स्टार हो, तुम बहुत अच्छे भाई या बहन हो। बच्चा ऐसी तारीफ पाकर फूला नहीं समाएगा।

फोटो रखें

पिछले वीकेंड पर आप सभी कहीं गए हों तो उसकी याद दिलाती कोई फोटो, घर में फैमिली टाइम के दौरान खींची गई प्यारी सी फोटो बच्चे के लंच बॉक्स में पैक करें। यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आप कलर प्रिंट निकलवाएं। आप कंप्यूटर से ब्लैक एंड व्हाइट प्रिंट निकाल कर भी रख सकती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो