ऎसे पहचानें, बच्चे में डिस्लेक्सिया की बीमारी

ऎसे पहचानें, बच्चे में डिस्लेक्सिया की बीमारी

Divya Singhal | Publish: Apr, 03 2015 11:56:00 AM (IST) स्कूल लाईफ

डिसलेक्सिक बच्चे में कमजोर शब्द ज्ञान को छोड़ कर प्रतिभा की कोई कमी नहीं होती

कई बच्चे शब्दों को ठीक से पहचान नहीं पाते हैं और कई बार समझाने पर भी उन्हें हमेशा गलत ही लिखते हैं। तमाम कोशिशों के बावजूद उनकी इस आदत में सुधार नहीं आता है तो उनसे चिढ़ने की बजाए, समझ जाएं कि बच्चे को डिसलेक्सिया की समस्या है।

स्लो लर्नर नहीं

आमतौर पर माता पिता स्लो लर्नर तथा डिसलेक्सिक बच्चे में अंतर नहीं कर पाते। स्लो लर्नर बच्चों में चीजों को समझने की क्षमता धीमी होती है, जबकि डिसलेक्सिक बच्चे में कमजोर शब्द ज्ञान को छोड़ कर प्रतिभा की कोई कमी नहीं होती। इन बच्चों की फोटोग्राफिक मेमोरी खासी तेज होती है। ये बच्चे विषय का एक फे्रम एक बार दिमाग में बिठा लें, तो भूलते नहीं।

पेरेन्ट्स के रूप में आपकी जिम्मेदारी
1.
उम्र तथा भाषाई क्षमता को देखते हुए बच्चे से उन बातों पर चर्चा करें, जिन्हें आपने भांपा है।

2. उसे पूछें कि स्कूल में वह कैसा महसूस करता है, कहीं किसी बात को लेकर वह परेशान तो नहीं या फिर सुधार के लिए उसे किसी भी प्रकार की जरूरत तो नहीं है।

3. उसे बताएं कि हालांकि वह बहुत मेहनत करता है, पर टीचर तथा आप उसके विकास के लिए कुछ और भी चीजों को अपनाना चाहते हैं।

4. बच्चे को शब्दों के विन्यास की जानकारी दें। उनके अर्थ समझाएं ताकि उनका कॉन्सेप्ट क्लीयर हो सके।

5. अगर बच्चा पढ़ाई से जी चुराता है, टीचर ने कुछ पढ़ाया ही नहीं कह कर पल्ला झाड़ता है, तो पास बैठने वाले बच्चे से संपर्क बनाएं। इससे आपको बच्चे की कारगुजारियों के साथ साथ होमवर्क, क्लास में पढ़ाए जा रहे चैप्टर आदि बातों के बारे में पता चलता रहेगा।

6. ऎसे बच्चों को पास बैठाकर शब्दों का उच्चारण करवाएं जिससे वह शब्दों को बेहतर तरीके से समझे और उसे शब्दों की जानकारी दें।

7. बच्चे में छिपी क्षमताओं तथा प्रतिभा को उभारें। उसके प्रयासों की हमेशा तारीफ करें तथा गलती करने पर धैर्य से काम लें। गलती पर डांट के बजाय प्यार से समझाएं।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned