बच्चों पर पढ़ाई का दबाव बनाना सही नहीं

बच्चों पर पढ़ाई का दबाव बनाना सही नहीं
kid study

Divya Singhal | Publish: Apr, 28 2015 10:31:00 AM (IST) स्कूल लाईफ

अगर आप बच्चों पर पढ़ाई का बहुत दबाव डालेंगे तो उनके दिमाग पर नेगेटिव असर पड़ेगा

अक्सर पैरेंट्स को अपने बच्चों से शिकायत रहती है कि वे पढ़ाई पर ध्यान नहीं देते हैं और बात नहीं मानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बच्चों को हर बात पर रोकने-टोक ने पर उनके कोमल मन पर बुरा असर पड़ सकता है। बच्चों पर दबाव बनाने से उन्हें ये नुकसान हो सकते हैं-

पढ़ाई का दबाव
अगर आप बच्चों पर पढ़ाई का बहुत दबाव डालेंगे तो उनके दिमाग पर नेगेटिव असर पड़ेगा और वे पढ़ाई से दूर भागने लगेंगे। इसके लिए आप बच्चों के साथ थोड़ी देर बैठे और रूचिकर तरीके से पढ़ाई करवाए। इसमें उन्हें मजा भी आएगा और उनकी पढ़ाई भी हो जाएगी।

तनाव
एक ही बात के लिए बच्चों को टोकते रहने से उसके प्रति उनके मन में डर पैदा हो जाता है। इस पर आप जब भी उन्हें पढ़ाई के लिए कहेंगे तो वे बुक लेकर तो बैठ जाएंगे, लेकिन उन्हें स्ट्रेस होने लगेगा। तनाव के चलते बच्चे कई बार बहुत गलत फैसले भी ले लेते हैं। ऎसे में जरूरी है कि आप उन्हें प्यार से समझाएं।

रटने की बजाए समझाए
कुछ बच्चे जल्दी पढ़ाई खत्म करने के चलते चीजे रटने लगते हैं, लेकिन रटे हुए चैप्टर कुछ वक्त तक ही याद रहते हैं। ऎसे में जरूरी है कि आप उन्हें रटने की बजाए ठीक से चैप्टर समझाए, ताकि वे उनके दिमाग में बना रहे।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned