script3डी मुखौटा ने एप्पल आईफोन एक्स के फेस आईडी को दिया चकमा | 3d mask dodges face id of Apple iphone X | Patrika News

3डी मुखौटा ने एप्पल आईफोन एक्स के फेस आईडी को दिया चकमा

Published: Nov 13, 2017 07:53:45 pm

इस मुखौटे को 3डी प्रिटिंग, मेकअप और 2डी प्रिटिंग की मदद से बनाया गया है।

Apple iphone X

Apple iphone X

नई दिल्ली। एक समग्र 3डी मुखौटे का उपयोग कर वियतनाम के शोधकर्ताओं के एक दल ने दावा किया है कि उन्होंने एप्पल के ‘सुपर प्रीमियम’ आईफोन एक्स के फेस आईडी पहचान प्रणाली को ***** बनाने में सफलता प्राप्त की है और उन्होंने कहा कि यह स्मार्टफोन की सुरक्षा की गारंटी देने के लिए अभी फेस आईडी प्रणाली ‘पर्याप्त परिपक् नहीं’ है। हाल ही में आईफोन लांच करने का कार्यक्रम में एप्पल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष फिल सिलर ने दावा किया था कि फेस आईडी असली चेहरे और मुखौटे के बीच अंतर करने में अपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के बूते सक्षम है।

वियतनाम की सुरक्षा कंपनी बीकॉव ने 3डी प्रिंटर की मदद से एक मास्क बनाया है, जिसकी लागत 150 डॉलर है। बीकॉव ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, नाक को कलाकारों ने हाथ से बनाया है। हमने अन्य हिस्सों के लिए 2डी प्रिटिंग का प्रयोग किया (इसी तहत से हमने नौ साल पहले चेहरा पहचानने वाली प्रणाली को चकमा दिया था)। वहीं, मुखौटा की त्वचा को भी हाथों से बनाया गया, ताकि एप्पल के एआई को चकमा दिया जा सके।

बीकॉव के उपाध्यक्ष (साइबर सुरक्षा) एनगो तुआन आन ने कहा, इस मुखौटे को 3डी प्रिटिंग, मेकअप और 2डी प्रिटिंग की मदद से बनाया गया है। इसके अलावा गालों और चेहरे के आसपास विशेष कलाकारी की गई है, जहां त्वचा का अधिक हिस्सा होता है, ताकि फेसआईडी के एआई को मूर्ख बनाया जा सके।

 

एप्पल वॉच एप नोटिफिकेशन ने बचाई अमरीकी व्यक्ति की जान
लंदन। अमरीका में एक व्यक्ति ने दावा किया है कि एप्पल वॉच के एप नोटिफिकेशन ने उसकी जान बचा ली, जब इस एप ने उसके फेफड़ों में खून का थक्का जमने के लक्षणों को भांप कर उसे चिकित्सा सहायता लेने के लिए सतर्क किया। न्यूयॉर्क के निवासी जेम्स ग्रीन (28) को हर्टवाच एप ने एक नोटिफिकेशन भेजा था। यह एप किसी व्यक्ति के दिल की धड़कन की लगातार निगरानी करती है और सामान्य से कम-ज्यादा होने पर नोटिफिकेशन भेजता है।

ग्रीन ने एक ट्वीट में कहा, मैंने कभी नहीं सोचा था कि दो साल पहले खरीदा गया एक छोटा और सुस्त कलाई कंप्यूटर मेरी जान बचाएगा। इसने मेरे दिल की धड़कन को बढ़ते देख मुझे सतर्क किया, जो फेफड़े में रक्त का थक्का जमने के कारण बढ़ा था।

ग्रीन ने कहा, अन्य लक्षणों के साथ इसके आंकड़ों ने मुझे मामले को गंभीरता से लेने पर मजबूर किया। बाद में, अस्पताल में सीटी स्कैन कराने पर ग्रीन को उनके फेफड़े में रक्त के थक्के का पता चला। डॉक्टर ने ग्रीन को बताया कि अगर वे इलाज में देरी करते तो उनकी जान को खतरा था।

कई फिटनेस ट्रैकर और स्मार्टवॉच डिवाइसों में हार्ट रेट मॉनिटर लगा होता है। ये डिवाइस यूजर्स को कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर चेतावनी दे सकते हैं, जो दिल की धड़कन की परिवर्तन का कारण होता है। हालांकि विशेषज्ञों की राय है कि इनमें कई डिवाइसें स्वीकृत नहीं है, इसलिए उनका प्रयोग कार्डियोवास्कुलर स्थितियों का पता लगाने के लिए नहीं किया जा सकता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो