अंतरिक्ष की पहली उड़ान को 60 साल पूरे

12 अप्रेल को रूसी सेना में लेफ्टिनेंट यूरी गगारिन बने दुनिया के पहले इंसान जिन्होंने अंतरिक्ष में रखा क़दम, इसके बाद July, 1969 को अमरीकी कॉस्मोनॉट नील आर्मस्ट्रांग ने चन्द्रमा की धरती पर पांव रखे थे।

By: Mohmad Imran

Published: 13 Apr 2021, 03:47 PM IST

दुनिया की पहली अंतरिक्ष उड़ान को सोमवार को 60 साल पूरे हो गए। 12 अप्रैल, 1961 के दिन सोवियत कॉस्मोनॉट यूरी गागरिन ने दुनिया के पहले अंतरिक्षयान 'बैकोनूर कोस्मोड्रोम' में अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी थी। हालांकि उनकी उड़ान केवल एक घंटे और 48 मिनट तक ही चली, लेकिन यह एक ऐतिहासिक घटना थी, क्योंकि मानव ने पहली बार अंतरिक्ष में कदम रखा था। गौरतलब है कि इस अंतरिक्षयान को मूल रूप से परमाणु हथियार लॉन्च करने के लिए डिजाइन किया गया था।

अंतरिक्ष की पहली उड़ान को 60 साल हुए पूरे

उड़ान से पहले रॉॅकेट देखा तक नहीं था
उस समय 27 साल के युवा लेफ्टिनेंट यूरी गगारिन को अचानक इस ऐतिहासिक मिशन के लिए छुन लिया गया था। उन्हें रॉकेट लांच के चार दिन पहले मिशन के लिए चुना गया था। ऐसे में यूरी को सामान्य की तुलना में कई गुना ज़्यादा जटिल कड़े परीक्षण और ट्रेनिंग प्रोसेस से गुज़ारना पड़ा। यहां तक की जिस अंतरिक्षयान में यूरी को उड़ान भरनी थी उसके वास्तविक यान तक को उन्होंने राकेट में बैठने से पहले नहीं देखा था।

अंतरिक्ष की पहली उड़ान को 60 साल हुए पूरे

रूसी सेना ने किया था मिशन का विरोध
भले ही आज यह एक ऐतिहासिक मिशन बन गया हो, लेकिन उस दौर में रूसी अंतरिक्ष प[प्रोग्राम को सेना के कड़े विरोध का सामना भी करना पड़ा था। दरअसल, सेना का मानना था की मानव यान परीक्षण फ़िज़ूलख़र्ची और समय एवं संसाधनों की बर्बादी है। उन्हें इस मिशन में कतई दिलचस्पी नहीं थी। उस समय रूस का धुर प्रतिद्व्न्दी अमरीका भी अंत्तरिक्ष मिशन की तैयारियों में जुटा था। ऐसे में रूसी वैज्ञानिक उनसे आगे निकलने का कोई अवसर नहीं छोड़ना चाहते थे।

अंतरिक्ष की पहली उड़ान को 60 साल हुए पूरे

तब रूसी सेना के अधिकारी इस शर्त पर राज़ी हुए थे की 'बैकोनूर कोस्मोड्रोम' को परमाणु हथियार से लैस कर इसका परीक्षण किया जाएगा ताकि वक़्त आने पर रूस अमरीका पर अंतरिक्ष से परमाणु हमला कर सके। इस तरह यह केवल अंतरिक्ष में पहला मानव उड़ान का मिशन भर नहीं था बल्कि यह दुनिया का पहला ऐसा मिशन भी था जब किसी यान को परमाणु हथियारों के साथ पृथ्वी की बाहरी कक्षा तक भेजा गया था।

अंतरिक्ष की पहली उड़ान को 60 साल हुए पूरे
Show More
Mohmad Imran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned