टेक्नोलॉजी ने बदल डाली इंसान की दुनिया, 21 वीं सदी की 8 बड़ी खोज

21वीं सदी मे टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में ऐसी-ऐसी खोज हुई हैं जिनसे इंसान की दुनिया ही बदल डाली। इन्हीं में से 8 ऐसे अविष्कार भी हैं जिनका इंसान के जीवन पर एक बड़ा असर पड़ा है।

By: Tanay Mishra

Published: 30 Aug 2021, 01:16 PM IST

नई दिल्ली। समय के साथ हर क्षेत्र मे बदलाव आता है और इस बदलाव के पीछे सबसे महत्वपूर्ण कारण होता है टेक्नोलॉजी का विकास। 21वी सदी मे जिस तेजी से टेक्नोलॉजी के क्षेत्र मे विकास हुआ है उसने इंसान जीवन को बदलकर रख दिया है। एक समय ऐसा था जब मैसेज भेजने के लिए कबूतर का इस्तेमाल किया जाता था। फिर चिट्ठी और टेलीग्राम की सुविधा आयी पर ये तरीके मैसेज भेजने मे अधिक समय लगाते थे। आज हम मोबाइल फोन से सुविधा और तेजी से मैसेज किसी को भी और कही भी भेज सकते है। यही नही, मोबाइल की मदद से आज कई काम बहुत ही सरलता से करना सम्भव है। ऐसे मे यह कहना गलत नही होगा कि पूरी दुनिया आज एक छोटे से मोबाइल मे समा गयी है।

digital-economy-outlook-2020_slider.jpg

आइए नज़र डालते है 21वी सदी मे विकसित हुई ऐसी टेक्नोलॉजी (Technology) पर जिसने इंसान के जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है।

1 सोशल मीडिया

social.jpg

सोशल मीडिया (Social Media) 21वी सदी की सबसे बड़ी खोज में से एक है। आज इंसान सोशल मीडिया से घिरा हुआ है। सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम के दुनिया भर मे आज अनगिनत यूजर्स है। इन साइट्स ने देश-विदेश मे लोगों को जोड़ दिया है और पूरी दुनिया को एक छोटे से मोबाइल फोन मे ला दिया है।

यह भी पढ़े - Facebook पर कैसे लॉक करें अपनी प्रोफाइल, जानिए आसान तरीका

2. मल्टी यूज़ रॉकेट

rocket.jpg

मल्टी यूज़ रॉकेट 21वी सदी की बड़ी खोज में से एक महत्वपूर्ण खोज है। इन रॉकेट को रिकवर करके स्पेस मे एक से ज्यादा बार भेजा जा सकता है, जिससे पैसे और समय की भी बचत होती है।

यह भी पढ़े - ISRO का 2021 में पहला प्रक्षेपण, ब्राजील के उपग्रह के साथ अंतरिक्ष में भेजी गई भगवदगीता

3. मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम

os.jpg

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे एंड्रॉयड, आईओएस, विन्डोज़ आदि की खोज ने मोबाइल फोन को अच्छा और विकसित इंटरफेस दिया जिससे इसका इस्तेमाल इंसान के जीवन के कई कामों को सरल बनाता है।

यह भी पढ़े - अब आपके एंड्रॉयड मोबाइल से ही खुल जाएगी कार

4. थ्री-डी प्रिंटिंग

3d.jpg

थ्री-डी प्रिंटिंग 21वी सदी की एक बहुत ही लोकप्रिय खोज में से एक है। इसकी मदद से ऑफिस, घर, एयरपोर्ट, होटल और अनेकों जगह पर प्रिंटिंग की दुनिया ही बदल दी जिससे प्रिंट को एक थ्री-डी रूप मिलता है और हम ठीक वैसा ही प्रिंट पाते है जैसा हमने सोचा होता है।

5. जीन एडिटिंग

gene.jpg

जीन एडिटिंग 21वी सदी की एडवांस्ड खोज में से एक है जिसने साइंस को बदल कर रख दिया है। जीन एडिटिंग की मदद से इंसान के डीएनए मे बदलाव करना, जानवरों और पौधों की नयी नस्लों को विकसित करना सम्भव हुआ है जिससे ह्यूमन साइंस को बहुत मजबूती मिली है।

6. लाइव स्ट्रीमिंग

livestream.jpg

लाइव स्ट्रीमिंग की खोज ने एंटरटेनमेंट की दुनिया को बदलकर रख दिया है। लाइव स्ट्रीमिंग की मदद से आज किसी एक जगह होने वाले इवेंट को उसी समय लाइव स्ट्रीम करके दुनिया के हर कोने तक पहुँचाया जा सकता है जिससे एंटरटेनमेंट की दुनिया को एक नयी रफ्तार और लोकप्रियता मिली है।

यह भी पढ़े - बड़ी पहल: हाईकोर्ट ने की अदालती कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू

7. कैप्सूल एंडोस्कोपी

capsule.jpg

कैप्सूल एंडोस्कोपी ह्यूमन साइंस के क्षेत्र मे एक बड़ी और एडवांस्ड टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से डॉक्टर एक कैप्सूल की साइज़ जितने कैमरे का इस्तेमाल करके इंसान के शरीर को पूरी तरह से एक्ज़ामिन कर सकता है जो हेल्थ एंड मेडिकल के क्षेत्र मे बहुत ही उपयोगी है।

8. रोबोटिक्स

robotics.jpg

रोबोटिक्स 21वी सदी की उन बड़ी टेक्नोलॉजी खोज में से एक है जिसने साइंस और टेक्नोलॉजी की दुनिया को बदल दिया है। रोबोटिक्स की मदद से आज मशीन के इस्तेमाल से एडवांस्ड रोबोट्स को विकसित किया जा सकता है जो साइंस ही नही, अन्य क्षेत्रो में भी सहायक होते है।

Tanay Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned