70 साल पहले परमाणु बम से चांद को उड़ाने वाला था अमेरिका, ​किताब में किया गया दावा

  • American Plans For Moon : सीक्रेट्स फ्रॉम द ब्लैक वॉल्ट किताब में अमेरिका की गुप्त जानकारी का हुआ खुलासा
  • सोवियत यूनियन के स्पूतनिक 1 को अंतरिक्ष में पहुंचाने से बौखलाया था अमेरिका

By: Soma Roy

Published: 25 Jun 2020, 04:33 PM IST

नई दिल्ली। यूं तो अमेरिका (America) को दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में से एक माना जाता है। उसके पास सुपरपॉवर (Super Power) भी है, लेकिन अक्सर अपनी धाक जमाने के लिए अमेरिका कई खुफिया योजनाएं भी बनाता रहता है। ऐसे ही एक सीक्रेट प्लानिंग का खुलासा सीक्रेट्स फ्रॉम द ब्लैक वॉल्ट किताब में हुआ है। दावा (Book Claims) किया गया है कि 70 साल पहले अमेरिका चांद को परमाणु बम (Explode Moon) से उड़ाने की प्लानिंग कर रहा था।

जॉन ग्रीनवाल्ड जूनियर की किताब सीक्रेट्स फ्रॉम द ब्लैक वॉल्ट में अमेरिका की चांद के बारे में हुई प्लानिंग के बारे में बताया गया है। किताब के मुताबिक जब अमेरिका और सोवियत संघ के बीच शीत युद्ध के चलते अंतरिक्ष की दौड़ जोरों पर थी। तब अमेरिका में इस बात का प्रस्ताव रखा गया था कि चांद को आणविक हथियारों से उड़ा दिया जाए। इससे पूरी दुनिया पर उसकी हुकूमत चलेगी। मगर इसी दौरान अमेरिका के मंसूबों पर पानी फिर गया क्योंकि साल 1959 में सोवियत यूनियन ने बाजी मारते हुए स्पूतनिक 1 को अंतरिक्ष में पहुंचाया। तभी अमेरका ने चांद को परमाणु बम से उड़ाने की योजना बनाई।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक सोवियत संघ ने चांद को अपने रणनीतिक और सैन्य उद्देश्यों के लिए चंद्रमा का उपयोग किया तो वह चांद को ही उड़ा देगा। किताब में यह भी बताया गया कि दुनिया में नाम कमाने के लिए अमेरिका ने चांद पर एक स्थायी बेस बनाया था। इस प्लान का नाम प्रोजेक्ट होराइजन था जिसमें सैटर्न 5 रॉकेट प्रक्षेपणों की योजना थी। इसके अलावा चांद पर बस्ती बनाने की भी योजना तैयार की गई थी।
वैसे चांद को बम से उड़ाने की अमेरिका को कभी जरूरत नहीं पड़ी, क्योंकि दूसरे देशों के मुकाबले अमेरिका के वैज्ञानिक अंतरिक्ष पर सबसे पहले पहुंचे थे।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned