scriptArtificial Intelligence भविष्यवाणी कर सकती है कि क्या सोच रहा है मस्तिष्क | Artificial Intelligence could detect what human brain is thinking | Patrika News

Artificial Intelligence भविष्यवाणी कर सकती है कि क्या सोच रहा है मस्तिष्क

Published: Oct 25, 2017 10:33:03 pm

यह तकनीक एक तरीके से एल्गोरिथम की तरह होती है जो गणित में सवालों को हल करने के लिए इस्तेमाल की जाती है

jobs in india,artificial intelligence,AI,robotics,electronics,machine learning,career courses,Jobs abroad,Computer Science,engineering courses,software industry,software science,

Artificial Intelligence

इंडियाना। शोधकर्ताओं ने मस्तिष्क पढऩे की तकनीक विकसित की है जो आर्टिफिशल इंटेलीजेंस (एआई) का इस्तेमाल कर इस बात की भविष्यवाणी कर सकती है कि हमारा दिमाग क्या सोच रहा है। एआई का यह तरीका संभवत: इस बात की व्याख्या कर सकता है कि मस्तिष्क क्या देख रहा है जिससे अंतत: दिमाग के कामकाज करने के तरीकों को समझने में मदद मिल सके।

दिमाग किस तरह से स्थिर प्रतिच्छाया को संसाधित करता है, इसे जानने के लिए शोधकर्ताओं ने ‘कोनवोल्यूशनल न्यूरल नेटवक्र्स’ तकनीक का इस्तेमाल किया। यह तकनीक एक तरीके से एल्गोरिथम की तरह होती है जो गणित में सवालों को हल करने के लिए इस्तेमाल की जाती है और ऐसी ही तकनीक का इस्तेमाल कंप्यूटर और स्मार्टफोन में चेहरा पहचानने के लिए किया जाता है।

शोध दल की प्रमुख अमरीका के इंडियाना शहर में स्थित पुरड्यू यूनिवर्सिटी में डॉक्टर की पढ़ाई कर रहे हाईगुआंग वेन ने कहा कि एल्गोरिथम का इस्तेमाल मस्तिष्क की प्रक्रियाओं को समझने के लिए तब किया गया जब इंसान प्राकृतिक दृश्यों को देख रहा हो ताकि इस बात की व्याख्या की जा सके के आस-पास की चीजों को देखकर वह क्या सोचता है। शोध में तीन महिलाओं को शामिल किया गया था।

शोध के लिए वैज्ञानिकों ने तीनों महिलाओं की 11.5 घंटों की एफएमआईआई का डाटा इकट्ठा जो उन्हें 972 वीडियो क्लिप दिखाकर संरक्षित किए गए थे। ‘कोनवोल्यूशनल न्यूरलनेटवक्र्स’ मॉडल का इस्तेमाल कर शोध टीम सही ढंग से महिलाओं द्वारा वीडियो देखने के दौरान उनका एफएमआईआई का डाटा डिकोड करने में सफल रही।

शोधकर्ताओं द्वारा इस खोज को महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि भविष्य में इससे मस्तिष्क के अध्यनन करने में और मदद मिलेगी। वहीं, यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर होंगमिंग लियू ने कहा कि हमें लगता है कि हम मशीन इंटेलीजेंस (यंत्र बुद्धि) और तंत्रिका विज्ञान के नए युग में प्रवेश कर रहे हैं जहां पर ऐसे महत्वपूर्ण विषय पर शोध का काम चल रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो