scriptआज आसमान में अर्ध चंद्र के साथ चमकेंगे तीन ग्रह, दुर्लभ होगा नजारा | Astronomy Incident will Took Place Today,Crescent Moon Will be Seen | Patrika News

आज आसमान में अर्ध चंद्र के साथ चमकेंगे तीन ग्रह, दुर्लभ होगा नजारा

Published: Apr 17, 2020 02:34:25 pm

Submitted by:

Soma Roy

Special Astronomy Incident : मंगल, शनि और बृहस्पति ग्रह के साथ होगा अनोखा संगम
आसमान में उल्कापिंडों की भी होगी बौछार

moon1.jpg

Special Astronomy Incident

नई दिल्ली। दुनिया भले ही इन दिनों कोरोना (Coronavirus) के कहर को झेल रही हो, लेकिन इस मुश्किल दौर में आसमान में होने वाली अद्भुत खगोलीय (Astronomy Incident) घटना उन्हें कुछ पल के लिए सुकून पहुंचा सकते हैं। इसी अनोखे संयोग के तहत आज आसमान में अर्ध चंद्र के साथ तीन ग्रहों का संगम देखने को मिलेगा। इसे वैज्ञानिकों ने क्रेसेन्ट मून (Crescent Moon) नाम दिया है। इसके तहत आसमान में चमकीली रौशनी दिखाई देगी।
फोटोग्राफी के शौकीनों और खगोलीय घटनाओं में रुचि रखने वालों के लिए आकाश में अद्भुत नजारे देखने को मिल सकते हैं। इस अनोखी घटना में अर्धचंद्र की युति तीन चमकदार ग्रहों मंगल, शनि और बृहस्पति के साथ होगी। ये देखने में काफी आकर्षक होगा। इसे टेलीस्कोप के जरिए देखा जा सकेगा।
इसके अलावा आकाश में धूम केतुओं की भी बौछार होगी। चूंकि इन दिनों कई खगोलीय घटनाएं हो रही हैं। इसलिए अप्रैल महीने में कई दुलर्भ चीजें देखने को मिल सकती हैं। अनुमान है कि इस दौरान शुक्र ग्रह की चमक भी ज्यादा बढ़ेगी। जिससे इसका आकर्षण में और इजाफा होगा। मालूम हो कि कल से लिरियड उल्कापात भी प्रारम्भ हो हुआ है जो 28 अप्रैल तक चलेगा। 22 अप्रैल की सूर्योदय से पूर्व ये अपने चरम पर होगा। इस दौरान आकाश में तेज चमक लिए प्रति घंटे लगभग 22 उल्काओं की तीव्र बौछार होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो