scriptअब डिलिवरी बॉय नहीं, ये डिलिवरी रोबोट आप तक पहुंचाएगा भारी-भरकम सामान | Barcelona startup company Eliport is going to make delivery robot | Patrika News

अब डिलिवरी बॉय नहीं, ये डिलिवरी रोबोट आप तक पहुंचाएगा भारी-भरकम सामान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 24, 2018 05:00:18 pm

Submitted by:

Priya Singh

वैज्ञानिकों ने सामान को दुकान से घर तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए एक डिलीवरी रोबोट का निर्माण किया है।

Delivery robot
नई दिल्ली। आज ऑनलाइन शॉपिंग का जमाना है। घर बैठे ऑर्डर करो और सामान आपके घर तक। डिलीवरी बॉय के हाथों आपका सामान सुरक्षित तरीके से आपके पास तक पहुंच जाता है। विज्ञान के जमाने मेें हर चीज को आधुनिक तरीके से पेश किया जा रहा है, तो ऐसे में डिलीवरी बॉय इससे कैसे अछूता रहे। वैज्ञानिकों ने सामान को दुकान से घर तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए एक डिलीवरी रोबोट का निर्माण किया है। ये रोबोट 30 से 40 किलोग्राम तक के सामान को बड़ी ही आसानी से कैरी कर सकता है। बता दें बर्सिलोना के स्टार्टअप कंपनी एलीपोर्ट द्वारा इस रोबोट का निर्माण किया गया है। इस रोबोट को बनाने के पीछे कंपनी का कहना है कि इसकी सहायता से कम पैसे और कम समय में सामान डिलीवर किया जा सकेगा।
Delivery robot
ये रोबोट बैटरी से चलता है और एकबार चार्ज करने पर ये 25 किलोमीटर तक सफर तय कर सकता है। रोबोट में बाहर की ओर एक चार्जिंग सॉकेट भी है जिससे जरूरत पडऩे पर किसी भी समय इसे चार्ज कर सकते हैं। इस रोबोट में एक कैमरा और 14 सेंसर्स लगे हुए है जिससे कि ये रोबोट पैदल चलने वाले पदयात्रियों, पत्थर, ऊंच-नींच को डिटेक्ट कर अपनी राह बदल सकता है। इसके साथ ही इसमें मैप सिस्टम भी है जिससे ये डिलीवर करने वाली लोकेशन को बड़ी ही आसानी से ढ़ूढ़ कर सामान पहुंचा सकता है।
Delivery robot
एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया था कि साल 2016 में यूनाइटेड किंगडम में करीब 8 प्रतिशत सामानों को बस इस वजह से वापस किया गया कि वो डैमेज हो गए हैं। इस रोबोट को बनाते वक्त कंपनी ने इस रिपोर्ट को भी ध्यान में रखा और इसमें एक कंटेनर दिया गया है जो सामान को बिना क्षति पहुचाएं डिलीवरी किया जा सकता है।
सबसे खास बात तो ये हैं कि इसे पासवर्ड के जरिए ही खोला जा सकता है। दुकान से जब सामान पैक होकर कंटेनर में रखा जाता है तो उस वक्त कस्टमर को दुकान का मैनेजर एक पिन बताता है। सामान घर तक पहुंचने के बाद उस पिन को लगाकर ओपेन कर उस सामान को निकाला जा सकेगा और इसके साथ ही बिल भी मिल जाएगा।
कंपनी का दावा है कि इस रोबोट की मदद से डिलीवर करने पर 50 प्रतिशत तक पैसों की बचत होगी। साल 2021 तक इसे बिक्री के लिए मार्केट में उपलब्ध कराई जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो