पर्यावरण के लिए वरदान हैं ऊदबिलाव : शोध

पर्यावरण के लिए वरदान हैं ऊदबिलाव : शोध
Beaver

Jamil Ahmed Khan | Updated: 18 Feb 2016, 08:41:00 PM (IST) विज्ञान और तकनीक

ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी ऑफ स्टर्लिंग के शोध दल के प्रमुख निगेल बिलवे ने बताया, हमारे शोध से पता चलता है कि ऊदबिलाव पर्यावरण के लिए काफी लाभकारी हैं

लंदन। चूहों का एक शाकाहारी समूह पर्यावरण के लिए काफी लाभदायक है। एक शोध से यह जानकारी मिली है। ऊदबिलाव पूरे परिवेश में बदलाव ला सकते हैं, जैव विविधता में सुधार कर सकते हैं, पर्यावरण प्रदूषण में कमी ला सकते हैं और बाढ़ को भी रोक सकते हैं।

इसके अलावा खेती से निकले खर-पतवार को भी खत्म करमें ऊदबिलाव अहम भूमिका निभा सकते हैं। जिन क्षेत्रों में ऊदबिलाव थे, वहां खर-पतवार में 40 फीसदी की कमी देखी गई। ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी ऑफ स्टर्लिंग के शोध दल के प्रमुख निगेल बिलवे ने बताया, हमारे शोध से पता चलता है कि ऊदबिलाव पर्यावरण के लिए काफी लाभकारी हैं। उनके रहन-सहन और खानपान के कारण जैव विविधता में 28 फीसदी की वृद्धि देखी गई है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned