script

जिस Rocket के भरोसों बादशाह बनना चाहता था China वो सेकेंडों में फट गया, 2 Satellite नष्ट

locationनई दिल्लीPublished: Jul 10, 2020 11:23:24 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

चीन को अंतरिक्ष में एक बड़ा झटका लगा है। हाल ही में चीन के दो सैटेलाइ ( loss of 2 satellite) पूरी तरह से नष्ट हो गए। इनमें से एक सैटेलाइट वीडियो शेयरिंग साइट (video shring sites) के लिए था। दूसरा नेविगेशन सिस्टम (navigation system) के लिए बनाया गया था। इन दोनों सैटेलाइटों के नष्ट होने की वजह एक रॉ़केट का फेल होना था।

china kuaizhou 11 rocket fails loss of 2 satellite

china kuaizhou 11 rocket fails loss of 2 satellite

नई दिल्ली। चीन 23 जुलाई को अपना पहला मंगल मिशन ( Mars Mission ), ‘तियानवेन -1’ लॉन्च (China will launch Tianwen-1 in July) करेगा। यह 2021 की पहली तिमाही में मंगल ग्रह की सतह पर उतरेगा। लेकिन इस लांच के पहले चीन को अंतरिक्ष में एक बड़ा झटका लगा है। हाल ही में चीन के दो सैटेलाइट नष्ट हो गए। एक सैटेलाइट वीडियो शेयरिंग साइट के लिए था। दूसरा नेविगेशन सिस्टम के लिए बनाया गया था। इन दोनों सैटेलाइटों के नष्ट होने की वजह एक रॉ़केट का फेल होना था।
मंगल महीना: जुलाई में लॉन्च होने जा रहे हैं 3 मंगल मिशन, NASA का है सबसे खास !

कुआईझोउ-11 रॉ़केट ((Kuaizhou-11) लांच हुआ फेल

दरअसल, चीन ने बीते गुरूवार को 12.17 बजे को जिउकुआ सैटेलाइट सेंटर से कुआईझोउ-11 रॉ़केट ((Kuaizhou-11) लांच किया था। इस रॉ़केट की मदद से चीन दो सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजना चाहता था। इनमें से एक सैटेलाइट बिलिबिलि वीडियो शेयरिंग साइट के चांगगुआंग सैटेलाइट कंपनी लिमिटेड ने सैटेलाइट बनाया था। वहीं दूसरा नेविगेशन के लिए लगाया गया सेंटीस्पेस-1-एस2 सैटेलाइट था।
कुआईझोउ-11 रॉ़केट (Kuaizhou-11) को लांच के लिए चीन ने सारी तैयारी कर ली थी। इसके बाद इसे लांच कर दिया गया लेकिन लांच होने ते कुछ सेकेंड़ बाद ही रॉ़केट जमीन पर गीर गया और दोनों सैटेलाइट पूरी तरह से नष्ट हो गई। दो सैटेलाइटों के एक साथ नष्ट हो जाने से चीन को जोरदार झटका लगा है। इसके चलके उसका अरबों का नुसाना भी हुआ है।
US आर्मी के पास हैं बेहद खास पोशाक, बुलटप्रूफ जैकेट के साथ सैनिक पहनते हैं ‘ब्लास्ट प्रूफ’ अंडरवियर !

एक साथ दोनो को हुआ नुकसान

पहली सैटेलाइट बनानी वाली चांगगुआंग सैटेलाइट कंपनी सरकारी संस्थान चांगचुन इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्टिक्स, फाइल मैकेनिक्स और फीजिक्स का हिस्सा है। यह चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के तहत संचालित होता है। वहीं दूसरा सैटेलाइट यानी सेंटीस्पेस-1-एस2 (CentiSpace-1-02) सैटेलाइट एक लो-अर्थ ऑर्बिट नेविगेशन सैटेलाइट था. यह संचार के लिए है. इसे बीजिंग फ्यूचर नेविगेशन टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड ने बनाया था। लेकिन कुआईझोउ-11 रॉ़केट ((Kuaizhou-11) के फेल हो जावे से दोनों का मिशन खराब हो गया।
गांधी परिवार के जिन 3 ट्रस्टों की जांच की जा रही है वो असल में करती क्या है? जानें पूरा मामला..

कॉमर्शियल लॉन्चिंग का बादशाह बनने का है सपना

बता दें चीन का यह इस साल का 19वां लॉन्च था जो बुरी तरह से फेल हुआ है। इससे पहले 2019 में कुआईझोउ-11 रॉकेट के पहले स्टेज में परीक्षण के दौरान ब्लास्ट हो गया था। चीन कुआईझोउ-11 रॉकेट के जरिए कॉमर्शियल लॉन्चिंग का बादशाह बनना चाह रहा था। लेकिन ऐसा हो नहीं सका।
 

ट्रेंडिंग वीडियो