scriptगूगल क्रोमबुक पर कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग कर सकेंगे उपभोक्ता | Consumers will be able to use AI on Google Chromebook | Patrika News

गूगल क्रोमबुक पर कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग कर सकेंगे उपभोक्ता

Published: Oct 01, 2017 06:08:19 pm

रपट में कहा गया है, आपको फोन में सहायक गेम के साथ साथ चैट को भी अनुकूलता खंड में सूचीबद्ध किया गया है और साफ है कि आलो क्रोमबुक है।

Chromebook

Chromebook

सैन फ्रांसिस्को। गूगल ने चार अक्टूबर को लॉन्च किए जाने वाले उत्पादों और नई पेशकशों की विशेषताओं के बारे में अभी कुछ भी जाहिर नहीं किया है, लेकिन हाल की लीक और कोडिंग से पता चलता है कि उपयोगकर्ता जल्द ही आने वाले क्रोमबुक पर कंपनी की कृतिम बुद्धिमत्ता (एआई) सहायक का उपयोग कर सकेंगे। 9टू5गूगल में एक रपट के अनुसार, गूगल होम एप की कोडिंग के अंदर छिपी विशेषताओं में यह उल्लेख है कि कुछ सहायक एप्लिकेशन क्रोमबुक के साथ काम करेंगे।

रपट में कहा गया है, आपको फोन में सहायक गेम के साथ साथ चैट को भी अनुकूलता खंड में सूचीबद्ध किया गया है और साफ है कि आलो क्रोमबुक है। यह एक संकेत है कि सहायक निश्चित रूप से क्रोम ओएस पर आ रहा है और यह हाल ही में लीक हुए ‘पिक्सेलबुक’ पर शुरू हो सकता है। गूगल चार अक्टूबर को पिक्सेल 2 और पिक्सेल 2 एक्सएल स्मार्टफोन, गूगल होम मिनी तथा अन्य उपकरण लॉन्च करेगा।

गूगल ने ‘सेल्फ ड्राइविंग’ तकनीक पर किया 1 अरब डॉलर खर्च
सैन फ्रांसिसको। गूगल हालांकि यह जानकारी साझा करने से बचती रही है कि उसने ‘सेल्फ ड्राइविंगÓ तकनीक पर कितना खर्च किया है। लेकिन गूगल के वेमो और उबेर के बीच चल रही कानूनी लड़ाई के दस्तावेज की समीक्षा से यह जानकारी सामने आ गई है उसने इस पर 1 अरब डॉलर से ज्यादा खर्च किया है। गूगल ने सेल्फ ड्राइविंग सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर पर भारी-भरकम 1.1 अरब डॉलर से अधिक की रकम खर्च की है। यह जानकारी शॉन बानानजादेह द्वारा दिए गए बयान से मिली है, जो वेमो के वित्तीय विश्लेषक हैं। यह सूचना सबसे पहले आईईईई स्पेक्ट्रम के मार्क हैरिस ने निकाली थी।

बानानजादेह उबेर के खिलाफ वेमो के चल रहे मुकदमे में गवाही दे रहे हैं। इसमें वेमो ने दावा किया है कि उबेर ने अपनी सेल्फ ड्राइविंग तकनीक विकसित करने के लिए गूगल की कंपनी के बौद्धिक संपदा और व्यापार रहस्यों को चुरा लिया।

पिछले महीने उबेर और गूगल के इस मुकदमे में अदालत ने अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लैरी पेज को गवाही के लिए सम्मन भेजा था। वेमो ने उबेर के खिलाफ साल 2017 की शुरुआत में मुकदमा दायर किया था और कहा था कि चुराई गई जानकारी के आधार पर ही कंपनी ने सेल्फ ड्राइविंग कार पर काम करना शुरू किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो